Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

सुबह 6 बजसुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक होंगे दर्शने से रात 8 बजे तक होंगे दर्शन
प्रवेश से पहले दिखाना पड़ी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन का प्रमाण पत्र
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

कोरोना की दूसरी लहर में आम श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया बाबा महाकाल का दरबार आज से खोल दिया गया है। ऑनलाइन दर्शन अनुमति प्राप्त करने वालों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। श्रद्धालुओं को प्रवेश से पहले कोरोना वैक्सीन कााा प्रमाण पत्र नेगेटिव रिपोर्ट का प्रमाण देना पड़ रहा है।
9 अप्रैल को संक्रमण की दूसरी लहर के चलते शहर के सभी धार्मिक स्थलों को आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। दो माह बाबा महाकाल का दरबार भी आम श्रद्धालुओं के लिए बंद था। देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय श्रद्धालु भी बाबा के साक्षात दर्शन करने के लिए आतुर थे। संक्रमण का ग्राफ कम होने पर शहर के अन्य मंदिरों को कुछ दिन पूर्व खोल दिया गया था लेकिन बाबा महाकाल का दरबार आज से खोला गया है। जिला प्रशासन और मंदिर समिति ने बाबा के दर्शन करने वालों की ऑनलाइन अनुमति जारी की है। आज पहले दिन 3500 श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रवेश दिया गया है। सुबह 6:00 बजे से दर्शनों का सिलसिला शुरू हो चुका था। अनुमति प्राप्त करने वाले श्रद्धालुओं की कतार मंदिर के बाहर दिखाई दे रही थी। शाम 8:00 बजे तक दर्शन का सिलसिला जारी रहेगा। दर्शन व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 2-2 घंटे सात स्लॉट बनाए गए हैं। मंदिर खुलने पर 1 जुलाई तक की दर्शन बुकिंग अभी से ही फुल हो चुकी है। श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन दूर से ही कराए जा रहे हैं गर्भ ग्रह में प्रवेश प्रतिबंधित रखा गया है।
वैक्सीन और नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी
बाबा महाकाल के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 के नियमों को लागू किया गया है। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को वैक्सीन लगवाने के साथ नेगेटिव रिपोर्ट का प्रमाण मंदिर समिति को प्रस्तुत करना होगा। आज दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने अपनी रिपोर्ट मंदिर समिति को दी है। आगामी दिनों में भी इसी तरह से श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाता रहेगा। श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन की अनुमति दी गई है। भस्मा आरती और शयन आरती में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
उच्च शिक्षा मंत्री पहुंचे मंदिर
करीब 80 दिनों बाद आम श्रद्धालुओं के लिए खोले गए बाबा महाकाल के दरबार में आज सुबह उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव दर्शन के लिए पहुंचे थे। उन्होंने कोविड-19 गाइडलाइन के अनुरूप बाबा के दर्शन किए और मंदिर समिति से व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।
4 नंबर गेट पर भाजपा नगर मंत्री का हुआ विवाद
महाकाल मंदिर के 4 नंबर गेट पर प्रवेश को लेकर सिक्योरिटी गार्ड और जयसिंहपुरा स्थित होटल संचालक भारतीय जनता पार्टी नगर मंत्री के बीच विवाद की स्थिति बन गई। जिसके चलते श्रद्धालुओं को प्रवेश करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। मंदिर समिति और सुरक्षा में तैनात पुलिस ने मामला शांत किया है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!