Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

147 मकानों को जमींदोज करने के बाद शुरू हुई मलबा हटाने की मुहिम, व्यापारियों के बच्चों ने किया प्रदर्शन
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

महाकाल विस्तारीकरण योजना में बेगमबाग स्थित कच्ची बस्ती शाकेब बाग में बने 147 मकानों को रविवार देर शाम तक प्रशासनिक अमले की मौजूदगी में जेसीबी और बुल्डोजरों ने जमींदोज कर दिया है। अब मलबा हटाने की मुहिम शुरू की गई है। प्रशासनिक अधिकारी विस्तारीकरण योजना के दूसरे चरण में होने वाली कार्यवाही में लग गए हैं।
पिछले 10 दिनों से बेगमबाग कच्ची बस्ती में बने 147 मकानों को महाकाल विस्तारीकरण योजना के अंतर्गत हटाए जाने की कार्यवाही चल रही थी। यहां रहने वाले लोगों से प्रशासन ने बैंक दस्तावेज लेकर उनके खाते में 3-3 लाख रुपए जमा किए हैं। एक सप्ताह से चल रही इस प्रक्रिया की अंतिम तिथि शनिवार दोपहर तक की थी। जिसके बाद प्रशासन ने अपनी ओर से मकानों को जमींदोज करने की कार्यवाही शुरू कर दी थी। रविवार शाम तक पूरी बस्ती को जमींदोज कर दिया गया है।
अब मलबा हटाकर जल्द से जल्द निर्माण शुरू करने की कवायद की जा रही है। पहले चरण का काम पूरा होना के बाद प्रशासनिक अधिकारी दूसरे चरण की तैयारी में जुट गए हैं। अब महाकाल मंदिर के सामने की भूमि को मुक्त कराए जाने की प्रक्रिया होगी। मंदिर के सामने बनी दुकानों को संचालित करने वालों ने कार्यवाही के विरोध में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। रविवार देर शाम व्यापारिक संगठन के बैनर तले व्यापारियों के बच्चों ने हाथों में स्लेट पर मुख्यमंत्री के नाम स्लोगन लिख प्रदर्शन किया था। आज शाम खून से हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भेजा जाएगा। रविवार रात हुए विरोध प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने उन्हें भी समझाइश देकर कहा है कि उनकी दुकानें हटाई जाएंगी। लेकिन नए विस्तारीकरण योजना के अंंतर्गत बनाई जाने वाली दुकानों को उन्हें किराये पर दिया जाएगा। मंदिर के सामने बने मकान मालिकों को दोगुना मुआवजा राशि वितरित की जाएगी। मंदिर विस्तारीकरण योजना का कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। जिसमें रुद्रसागर के एक हिस्से में बड़ी दीवार का निर्माण किया जा चुका है। मंदिर परिसर में सौंदर्यीकरण के लिए साधु-संतों और भगवान की प्रतिमाओं का निर्माण भी किया जा रहा है।
बेगमबाग बस्ती पर बनेगी पार्किंग-दुकानें
रहवासियों से खाली कराई गई बेगमबाग बस्ती की जमीन पर पार्किंग के लिए बेसमेंट बनाया जाएगा। जिसमें कार, ऑटो के साथ टू-व्हीलर पार्किंग की सुविधा होगी। साथ ही 100 से अधिक दुकानें बनाई जाएंगी जो धार्मिक सामग्री, रेस्टोरेंट, हस्तशिल्प विक्रेताओं के लिए होंगी। इस भूमि पर हार-फूल, प्रसादी बेचने वालों के लिए भी 150 के लगभग ओटले बनाए जाएंगे।
स्कूलों को किया जाएगा शिफ्ट
बेगमबाग की भूमि पर उर्दू और महाराजवाड़ा स्कूल क्रमांक 2 बना हुआ है जिन्हें नूतन स्कूल और गणेशनगर स्कूल भवन का निर्माण कर वहां शिफ्ट किया जाएगा। वहीं महाकाल थाना भवन को भी नई जगह स्थानांतरित किया जाएगा। महाकाल मंदिर विस्तारीकरण योजना को पूरा होने में कुछ साल का समय लगेगा जिसके बाद विश्वप्रसिद्ध बाबा महाकाल का दरबार काफी विस्तृत हो जाएगा।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!