Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

नई दिल्ली। भीषण गर्मी और उमस की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए राहतभरी खबर है। पिछले कई दिनों से सुस्त पड़ा दक्षिणी-पश्चिमी मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। यह आगे बढ़ते हुए अब दिल्ली में कल तक दस्तक दे देगा। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून के 10 जुलाई से दिल्ली, राजस्थान सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में आगे बढऩे की संभावना है।
दक्षिण-पश्चिम मानसून फिर से सक्रिय हुआ
दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने से आज से कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। जिससे तापमान में गिरावट होगी। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अब धीरे-धीरे देश के अन्य राज्यों में आगे बढ़ रहा है। इसके 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैलने की संभावना है। ऐसे में सभी राज्यों के लोगों को राहत मिलने वाली है, जो पिछले 15 दिनों से गर्मी और उमस से बेहाल है।
कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार मध्य भारत में कहीं भारी बारिश तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है। आज से कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ मध्यम वर्षा के आसार है। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तेज या मध्यम बारिश हो सकती है।
राजस्थान में 10 जुलाई से चलेगा बारिश का दौर
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में 10 जुलाई से मानसून एक्टिव हो जाएगा। जिससे पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में इसके आगे बढऩे से बारिश होगी। मानसून के आगे बढऩे से 10 से 13 जुलाई के दौरान आंधी-तूफान के साथ कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी आशंका है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में 12 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है। यहां 11 से 15 जुलाई के दौरान बारिश होने की संभावना है।
उज्जैन में हल्की बारिश की संभावना
मौसम में विभाग के अनुसार आज देश के कई राज्यों बारिश की संभावना बताई जा रही है। वहीं मध्यप्रदेश में कई जगह बारिश होगी। वहीं उज्जैन जिले में भी आज हल्की बारिश की आशंका मौसम विभाग द्वारा बताई गई है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!