Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

ब्रिटेन की सरकार का शानदार ऑफर, वजन घटाने को रोज खाओ फल-सब्जी, देंगे इनाम

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

लंदन। कोरोना महामारी संकट के बीच लोगों में अब अपने हेल्थ के प्रति जागरूकता बढऩे लगी है। लोग अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही वजन कम करने पर भी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इस बीच अब यूनाइटेड किंगडम सरकार की ओर से भी अपने नागरिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हाल ही में यूके सरकार ने एक शानदार मुहिम शुरू की है। यहां सरकार ने ऐलान किया है कि जो भी व्यक्ति फल सब्जियों का ज्यादा सेवन करके अपने शरीर का वजन घटाएगा, उसे सरकार की ओर से इनाम दिया जाएगा। गौरतलब है कि यूनाइटेड किंगडम दुनिया के ऐसे देशों में शामिल है, जहां पर मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है।
यूनाइडेट किंगडम में सरकार वेट लॉस सर्विस को प्रोत्साहित कर रही है और परिवारों को कैश रिवॉर्ड देने की तैयारी कर रही है। यहां जारी मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार इस हेल्थ स्कीम के तहत एक एप के जरिए लोगों की डाइड पर नजर रख रही है कि वे रोज कितने फल और सब्जियां खा रहे हैं। सरकार देश में मोटापे की बढ़ती समस्या से ज्यादा परेशान है।
7 लाख मोटे लोगों के लिए वेट मैनेजमेंट
स्वास्थ्य मंत्रालय और सोशल केयर की तरफ से नेशनल हेल्थ सर्विस को इस योजना के लिए 70 मिलियन पौंड दिए जाएंगे। देश में करीब 7 लाख मोटे लोगों को चुन कर उन्हें वेट मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए चुना जाएगा। इन मैनेजमेंट कोर्सेज को वेट वॉचर्स और स्लिमिंग वल्र्ड जैसी कंपनियों की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा। वित्तीय पुरस्कार के अलावा इस योजना में एक्सरसाइज के लिए फ्री टिकट्स, हेल्थ एप पर प्वाइंट्स आदि सुविधा भी दी जाएगी।
ब्रिटेन में मोटापे के आंकड़े भयावह
यूनाइडेट किंगडम और पश्चिमी यूरोप में मोटापे के कारण कई लोग परेशान है। कई सर्वे में यह बात सामने आई है कि प्राइमरी स्कूल छोड़ते-छोड़ते यूनाइडेट किंगडम में तीन में से एक बच्चा ऑबेसिटी से जूझने लगता है। साथ ही 3 में से एक एडल्ट भी इससे परेशान है। यूनाइडेट किंगडम में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस नई योजना का समर्थन करते हुए कह चुके हैं कि वजन घटाना मुश्किल होता है लेकिन छोटा बदलाव एक बड़ा पैदा कर सकता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप पर कोविड से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

%d bloggers like this: