Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

टाटा कंपनी की कछुआ चाल से लोग हो रहे परेशान

उद्योगपुरी से प्रेम एवेन्यू तक टाटा कंपनी बना रही स्मार्ट रोड, अव्यवस्थित चेम्बरों से हो रही दुर्घटनाएं
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

शहर में टाटा कंपनी द्वारा सिवरेज पाइप लाइन और स्मार्ट रोड बनाए जा रहे हैं। इसके तहत टाटा कंपनी ने पूरे शहर की सड़कों को खोद दिया है। बारिश के समय कई क्षेत्रों की सड़कें खुदी होने के कारण वहां कीचड़ फैल रहा है और लोग घायल हो रहे हैं।
ढांचाभवन के आसपास के लोगों ने बताया कि विगत चार महीनों से टाटा कंपनी द्वारा स्मार्ट रेाड बनाया जा रहा है जिसके तहत सिवरेज लाइन भी डाली जा रही है। कई महीनों से किया जा रहा यह कार्य कछुआ गति से चल रहा है जिसके कारण क्षेत्रीय रहवासी परेशान हो रहे हैं। ढांचाभवन से लेकर प्रेम एवेन्यू तक के लोगों की घरों के सामने की सड़के खुदी पड़ी हैं और बारिश के मौसम में सड़क पर कीचड़ पसरा पड़ा है। क्षेत्र के लोगों को आने जाने के लिए भी दूसरे मार्ग का उपयोग करना पड़ रहा है। कई बार लोग शार्टकट के चक्कर में कीचड़ भरे रास्ते से गुजरते हैं और फिसलकर घायल हो रहे है। लोगों का कहना है कि कई बार धीमी गति के कार्य की शिकायत हमने टाटा कंपनी के कार्यालय में और उनके अधिकारियों को की है लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं मिला है। जिससे हमारा व्यापार-व्यवसाय भी चौपट हो गया है। टाटा कंपनी आधा अधूरा कार्य कर रही है। कई जगह सिवरेज लाइन का कार्य भी आधा अधूरा किया गया है।
2 साल में भी पूरा नहीं हुआ कार्य
टाटा कंपनी द्वारा शहर में 450 किलोमीटर सिवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य 2017 से शुरू किया गया था जिसकी अंतिम डेड लाइन 2319 थी। लेकिन जुलाई 2021 तक 60 प्रतिशत कार्य ही कंपनी पूर्ण कर पाई है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो टाटा कंपनी सिवरेज पाइन बिछाने का कार्य 2022 तक भी पूरा नहीं कर पाएगी।
अव्यवस्थित चेम्बर से हो चुकी है मौत
टाटा कंपनी द्वारा शहरभर में सिवरेज पाइप लाइन के तहत मेन रोड पर भी खुदाई का कार्य किया गया है। खुदाई कार्य पूर्ण होने के बाद कंपनी उन चेम्बरों को अव्यवस्थित रूप से बनाकर छोड़ रही है। कुछ माह पूर्व इंदौरगेट पर टाटा कंपनी के सिवरेज पाइप लाइन के अव्यवस्थित चेम्बर के कारण एक युवक की बाइक से उछलकर मौत हो गई थी। मामला गर्माने के बाद कंपनी के अधिकारियों ने शहरभर में सड़क से एक से डेढ़ फीट ऊंचे चेम्बरों को व्यवस्थित करवाया था। लेकिन कई जगह ऐसी हैं जहां ये चेम्बर आज भी अव्यवस्थित पड़े हैं।
जो रोड बनाए वह धंसने लगे
शहर में कई जगह कॉलोनियों में टाटा कंपनी द्वारा सिवरेज पाइप लाइन का कार्य किया गया है। नए शहर में कई कॉलोनियां ऐसी हैं जहां टाटा कंपनी द्वारा अधा अधूरा कार्य किया है। वहां बनाए गए रोड इतने कच्चे बनाए हैं कि कोई बड़ा वाहन अगर वहां से गुजरता है तो वह रोड घंस जाता है। कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां अब भी क्षेत्रवासी टाटा कंपनी द्वारा बनने वाले रोड का इंतजार कर रहे हैं। उनका कहना है कि कंपनी द्वारा सिवरेज पाइप लाइन तो डाल दी है लेकिन जो रोड कंपनी के कर्मचारी खोदकर गए हैं वे कई शिकायत करने के बाद भी अभी तक पूरा करने नहीं आए हैं जिससे हमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
%d bloggers like this: