Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री के घर से लाखों की व्हिस्की चोरी

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को तोहफे में मिली 5,800 अमेरिकी डॉलर की जापानी व्हिस्की चोरी हो गई है। इस घटना के बाद से ही अमेरिकी मंत्रालय हैरान है और इस महंगी शराब का क्या हुआ यह पता लगाने की लिए जांच में जुट गया है।
जापान सरकार ने माइक पोम्पिओ को 2019 में 5800 अमेरिकी डॉलर यानी 4,32,085 रुपये की यह व्हिस्की तोहफे में दी थी। लेकिन अब इसकी कोई जानकारी नहीं मिल रही है। इसलिए विभाग ने असामान्य कदम उठाया कि व्हिस्की की जांच शुरू कर दी है। बीते दो दशकों में ऐसी जांचों का कोई उल्लेख नहीं मिलता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि पोम्पिओ ने खुद यह व्हिस्की प्राप्त की थी, या किसी कर्मी ने इसे स्वीकार किया था. क्योंकि पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने कभी व्हिस्की की कोई बोतल प्राप्त नहीं की और उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं की यह गायब है। न ही यह पता है कि तोहफे का क्या हुआ। पूर्व विदेश मंत्री ने कहा मुझे लगता है कि इसे कभी छुआ ही नहीं गया था। यह कभी मुझ तक नहीं पहुंची। मुझे कोई जानकारी नहीं है कि विदेश विभाग ने यह चीजें कैसे खो दीं, हालांकि अपने कार्यकाल के दौरान मैंने विदेश विभाग में काफी कमियां देखी थीं।
माइक ने आगे कहा अगर वह डाइट कोक की पेटी होती तो उसे पूरा गटक जाता। वहीं पोम्पिओ के वकील वीलियम बुर्क ने बताया कि पूर्व विदेश मंत्री को व्हिस्की की बोतल रिसीव करने की कोई याद नहीं है और न ही इस बात की कोई जानकारी है कि उसका क्या हुआ? अमेरिकी अधिकारी 390 डॉलर से कम कीमत के तोहफे रख सकते हैं। लेकिन इससे ज्यादा कीमत के तोहफे रखना चाहते हैं तो उन्हें उसे खरीदना होता है। व्हिस्की की लापता बोतल का मूल्यांकन 5,800 अमेरिकी डॉलर किया गया था। ऐसे में इसका क्या हुआ इसकी जांच की जा रही है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
%d bloggers like this: