Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

शहनाई गूंजेगी, घुड़सवार दल आगे चलेंगे, तोप चलेगी, नगाड़ों की धुन भी बजेगी
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

सोमवार को महाकाल की आखिरी सवारी निकाली जाएगी। शाही सवारी के मौके पर पारंपरिक उद्घोषक, तोपची, सलामी गार्ड, घुड़सवार दल, संगीतमय धुन के साथ पुलिस बैंड, पुराने युग का आभास कराती नगाड़ों की थाप, गूंजती शहनाई, पुजारी, पुरोहित गण, अधिकारी गण आदि सवारी के साथ चलेंगे।
भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारियों के क्रम में सातवीं सवारी (शाही सवारी) सोमवार को निकलने वाली सवारी में भगवान श्री चन्द्रमौलीश्वर चांदी की पालकी में विराजित होकर संपूर्ण राजसी ठाट-बाट के साथ नगर भ्रमण पर निकलेंगे। सवारी मार्ग पर मंदिर समिति के माध्यम से जगह-जगह पर तैयारी के साथ सजावट शुरू कर दी गई है। सवारी मार्ग को आकर्षक बनाने के लिये आधुनिक सजावट के से सुन्दर व भव्य बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मंदिर परिसर को भी फूलों के बंदनवार, तोरण से सजाया जा रहा है। बाबा श्री महाकालेश्वर के नगर भ्रमण के दौरान संपूर्ण सवारी मार्ग में फूलों व रंगों से रंगोलियां, जगह-जगह पर आतिशबाजी, रंगबिरंगे ध्वज, छत्रियां आदि से सजाया जा रहा है। जगह-जगह पर आधुनिक तकनीक पायरो के माध्यम से आतिशबाजी व पुष्प वर्षा की जाएगी। मंदिर परिसर में जगह-जगह वंदनवार लगाई जा रही है। श्री मनमहेश हाथी पर और श्री शिव-तांडव, श्री उमा-महेश, श्री घटाटोप, श्री सप्तधान मुखारविन्द व श्री होल्कर स्टेट का मुखारविन्द रथ पर विराजित होकर भक्तों को दर्शन देंगे। कोविड -19 के प्रोटोकॉल के तहत शाही सवारी में भी सवारी का स्वरूप गतवर्षानुसार ही रहेगा।
बदले हुए रूट से ही निकलेगी सवारी
सभामंडप में पूजन के बाद पालकी मुख्य द्वार से श्री बड़ा गणेश मंदिर के सामने से होते हुए हरसिद्धि मंदिर के समीप से होकर नृसिंह घाट रोड, सिद्धाश्रम के सामने से शिप्रा तट रामघाट पहुंचेगी। रामघाट पर मां शिप्रा के जल से बाबा श्री महाकालेश्वर के अभिषेक पूजन पश्चात सवारी रामानुजकोट, हरसिद्धि पाल से हरसिद्धि मंदिर पर मां हरसिद्धि व बाबा महाकाल की आरती के बाद श्री बड़ा गणेश मंदिर के सामने से होते हुए श्री महाकालेश्वर मंदिर वापस आयेगी।
1200 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा की कमान
बाबा महाकाल की शाही सवारी के दौरान 1200 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही चार अतिरिक्त कंपनियों को भी सुरक्षा की कमान सौंपी गई है। देर रात से ही पुलिसकर्मियों की महाकाल मंदिर से लेकर रामघाट तक तैनाती कर दी गई थी। पुलिसकर्मियों की तैनाती के दौरान सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मियों को संदिग्धों पर नजर रखने के लिए तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से जिले के सभी थाना प्रभारी, सीएसपी, एएसपी को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिनके नेतृत्व में सवारी मार्ग पर पुलिसकर्मी सुरक्षा की कमान संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *