Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

नुभवहीन कर्मचारियों की वजह से ग्राहकों को उठानी पड़ रही परेशान, बन रही विवाद की स्थिति
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

देवासगेट मुख्य डाकघर में स्पीड पोस्ट कार्यालय में लोगों को घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है। नौसिखिए बाबू और कर्मचारी ग्राहकों को समय पर सुविधा उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। जिसके चलते ग्राहकों को परेशानी उठाना पड़ रही है।
एक स्थान से दूसरे स्थान पार्सल और दस्तावेज भेजने के लिए मुख्य डाकघर में स्पीड पोस्ट कार्यालय खोला गया है। यहां पिछले कई दिनों से ग्राहकों को घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है। कार्यालय में नौसिखिए बाबू और कर्मचारियों की तैनाती की गई है जिसके चलते वह रफ्तार के साथ काम नहीं कर पा रहे हैं। वहीं कई बार तो उन्हें सिस्टम की सही जानकारी नहीं होने पर काम करने में देरी हो रही है। जिसका खामियाजा पोस्ट करने के लिए आने वाले ग्राहकों को उठाना पड़ रहा है। मामले की शिकायत मुख्य पोस्ट मास्टर से करने पर वह भी मामले में संज्ञान नहीं ले रहे हैं। मुख्य डाकघर में स्पीड पोस्ट में लग रहे समय के चलते टॉवर चौक, घंटाघर और राजस्व कॉलोनी में बने पोस्ट ऑफिस पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है। मुख्य डाकघर से लोग इन दो स्थानों पर पहुंच रहे हैं। जिसके चलते इन दो स्थानों के कर्मचारियों को परेशानी उठाना पड़ रही है। स्पीड पोस्ट की शुरुआत केन्द्र सरकार की ओर से इसलिए की गई थी कि लोग कम खर्च और समय में अपना पार्सल और संदेश भेज सकें। लेकिन केन्द्र सरकार की इस योजना को मुख्य डाकघर में स्पीड पोस्ट के नौसिखिए बाबू और कर्मचारी पलीता लगा रहे हैं। जिसके चलते यहां कई बार घंटों इंतजार करने वाले ग्राहकों से इनकी बहस भी हो रही है।
अनुभव और प्रशिक्षण का अभाव
सूत्र बता रहे हैं कि स्पीड पोस्ट काउंटर पर अनुभवहीन विभागीय कर्मचारियों को बैठा दिया गया है। जिनमें से कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जो रिटायरमेंट की कगार पर हैं और कुछ ऐसे हैं जिन्हें कम्प्यूटर की जानकारी ही नही है। जिसके चलते वह समय पर काम नहीं कर पा रहे हैं और ग्राहकों से विवाद की स्थिति बन रही है। भीड़ देखकर कई बार कर्मचारियों द्वारा सर्वर फेल होने की बात कह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *