Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

खाद्य सुरक्षा प्रशासन और नगर निगम की टीम ने किया निरीक्षण, व्यवसायियों से की चर्चा
उज्जैन।
भारतीय सुरक्षा और मानक प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा संतुलित और सही भोजन के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिए ईट राईट के रूप में जन अभियान चलाया जा रहा है। गुरुवार को मक्सी रोड स्थित सब्जी मंडी को क्लीन एंड फ्रेश फ्रूट के साथ वेजिटेबल मार्केट के रूप में विकसित किए जाने को लेकर खाद्य सुरक्षा प्रशासन और नगर निगम की टीम सब्जी मंडी पहुंची थी।
स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ते शहर के कदमों में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया भारत सरकार द्वारा संतुलित, सुरक्षित और सही भोजन के प्रति नागरिको को जागरूक करने के साथ खाद्य सुरक्षा परीतंत्र को मजबूत बनाने के लिए ईट राइट के रूप में जन अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें हाईजीन रेटिंग एवं क्लीन स्ट्रीट फूड हब जैसी योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में खाद्य सुरक्षा प्रशासन और नगर निगम की टीम मक्सी रोड सब्जी मंडी को फ्रेश फ्रूट एंड वेजिटेबल मार्केट के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की जा चुकी है। गुरुवार को टीम सब्जी मंडी पहुंची। जहां फल और सब्जी का व्यवसाय करने वालों से चर्चा कर उन्हें जागरूक करने के लिए शिविर लगाने और लायसेंस दिये जाने की बात कही। वही अधिकारियों की टीम ने सब्जी मंडी का निरीक्षण भी किया। भारत सरकार की योजना को लेकर यहां व्यवसाय करने वाले लोगों में उत्साह दिखाई दिया, उन्होंने क्लीन एंड फ्रेश फ्रूट वेजिटेबल मार्केट बनाए जाने की योजना में सहयोग की बात कही। विदित हो कि 2 दिन पहले खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम ने नगर निगम के साथ मिलकर कोठी रोड स्थित चौपाटी को क्लीन स्ट्रीट फूड हब के रूप में विकसित करने के लिए निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष स्वामी, बसंतदत्त शर्मा, बी.एस.देवलिया, नगर निगम उपायुक्त सुबोध जैन, संदेश गुप्ता, सहायक राजस्व निरीक्षक तौफिक खान उपस्थित थे ।
मूल्यांकन पर मिलेगा प्रमाण पत्र- खाद्य सुरक्षा प्रशासन अधिकारी बीएस देवलिया ने बताया कि सब्जी मंडी को नए स्वरूप में विकसित करने का काम एफएसएसएआई. भारत सरकार की योजना में कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर किया जा रहा है। मक्सी रोड मंडी में फल और सब्जी का व्यवसाय करने वालों को खाद्य लाइसेंस जारी किए जाएंगे। फलों और सब्जियों की प्रयोगशाला में जांच कराई जाएगी। नगर निगम द्वारा शौचालय, स्वच्छ पेयजल, सब्जी धोने के पानी का प्रबंध, नालियों की सफाई, डस्टबिन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था की जाएगी। व्यवसाय करने वालों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी काम पूरे होने पर भारत सरकार की अधिकृत ऑडिट एजेंसी से सभी मापदंडों का मूल्यांकन कराया जाएगा। मापदंडों पर खरा उतरते ही सब्जी मण्डी को क्लीन एण्ड फ्रेश फ्रूट एण्ड वेजिटेबल मार्केट का प्रमाण – पत्र जारी किया जावेगा। यह प्रदेश का पहला क्लीन एण्ड फ्रेश फ्रूट एण्ड वेजिटेबल मार्केट हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *