Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

इंदौर और कैचमेंट एरिया में हुई थी बारिश
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

गंभीर डेम अपनी क्षमता से भर चुका है। अब लेवल मेंटेन रखने के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। शुक्रवार शनिवार के बीच 36 घंटे बाद बंद किया गया गंभीर का गेट 4.30 घंटे बाद देर रात फिर से खोल दिया गया है। आज दोपहर 12 बजे तक गेट खुला हुआ था।
पिछले 1 सप्ताह में गंभीर डेम बिना बारिश इंदौर के यशवंत सागर की मदद से अपनी क्षमता को पार कर चुका है। आसपास के केचमेंट और चैनल एरिया में बारिश के चलते डेम का लेवल मेंटेन रखने के लिए एक गेट को खोला जा रहा है। शुक्रवार तड़के खोला गया गेट शनिवार शाम 36 घंटे बाद बंद कर दिया गया था। रात में इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद पानी की आवक फिर से शुरू हो गई। देर रात यशवंत सागर का गेट खोला गया। गंभीर डेम में भी तेजी से पानी की आवक होने लगी। रात 10.30 बजे एक बार फिर गंभीर का एक गेट खोल दिया गया। डेम प्रभारी अशोक शुक्ला केे अनुसार आज दोपहर 12 बजे तक गंभीर का एक गेट 25 सेंटीमीटर खुला हुआ था। शुक्रवार सुबह 6 बजे से आज दोपहर तक डेम से लगभग 400 से 500 एमसीएफटी पानी छोड़ा जा चुका है। शहर में तेज बारिश नहीं हुई है बावजूद गंभीर डेम अपनी क्षमता से भरा हुआ दिखाई देे रहा है। डेम को भरनेे में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका इंदौर के यशवंत सागर की रही है।
शिप्रा का आंचल भी लबालब
पुण्य सलिल शिप्रा नदी का आंचल भी पिछले दो-तीन दिनों से लबालब नजर आ रहा है। देवास और आसपास के क्षेत्रों में जारी बारिश के चलते शिप्रा के घाटों पर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। श्राद्ध पक्ष में तर्पण पिंडदान करने के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु पानी के बीच अपने पूर्वजों को याद कर उनकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं। शनिवार को शिप्रा का जल स्तर बढऩे के बाद पानी छोटे पुल पर ऊपर पहुंच चुका था। इंदौर देवास और आसपास के क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते शिप्रा नदी भी तेजी के साथ कलकल बहती नजर आ रही है अगर शहर में झमाझम बारिश हुई तो शिप्रा का जल स्तर बड़े पुल के पार पहुंच सकता है। एक बार शहर में तेज बारिश नहीं होने पर अब तक एक बार भी शिप्रा बड़े पुल के पार नहीं पहुंच पाई है।
4 डिग्री बढ़ा अधिकतम तापमान
शनिवार को अधिकतम तापमान 4 डिग्री बढ़ गया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया था। उससे पहले गुरुवार को तापमान 33 डिग्री पहुंच चुका था। लगातार तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। न्यूनतम तापमान पांच दिनों से 23 डिग्री दर्ज हो रहा है। बीती रात न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री रहा हवा की रफ्तार 4 से 6 किलोमीटर के बीच बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *