Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

डऩगर और भैरवगढ़ में तीन की मौत
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

सप्ताहभर से आकाशीय बिजली का कहर जिले में दिखाई दे रहा है। खेतों में काम करने वाले ग्रामीण बिजली का शिकार बन रहे हैं। बीती शाम बडऩगर और भैरवगढ़ क्षेत्र में गिरी बिजली की चपेट में आने से दो महिलाओं और एक पुरुष की मौत हो गई। एक जिंदगी की जंग लड़ रहा है।
शुक्रवार को दिनभर मौसम पूरी तरह से साफ था और तापमान बढ़ता जा रहा था। एकाएक शाम ढलते ही मौसम ने करवट बदल ली और तेज बारिश शुरू हो गई। अंधेरा ढलने से पहले तेज आकाशीय बिजली की गडग़ड़ाहट सुनाई देने लगी। आसमान से धरती की ओर तेज रफ्तार से बिजली दौड़ती दिखाई दे रही थी। इसी बीच जानकारी सामने आई कि बडऩगर के ग्राम पिपलू में बिजली गिरी है। यहां सरपंच लालाराम पटेल के खेत में सोयाबीन की कटाई कर रहे तीन मजदूर चपेट में आए हैं। ग्रामीण उन्हें शासकीय अस्पताल लेकर पहुंचे जहां दो लोगों की मौत हो चुकी थी और एक गंभीर रूप से घायल था। बडऩगर पुलिस के अनुसार मरने वालों में सोनू बाई पति मैसराम 32 वर्ष निवासी बोरदा जिला चंद्रपुर महाराष्ट्र और कैलाश पिता जगन्नाथ मालवीय शामिल हैं। ईश्वर पिता गंगाराम की हालत गंभीर बनी हुई है। सोनू बाई महाराष्ट्र से फसल कटाई की मजदूरी के लिए बडऩगर आई हुई थी। इस खबर के बाद शाम 6.30 बजे के लगभग भैरवगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम रलायता भोजा में बिजली ने खेत में काम कर रही अवंताबाई पति हरिराम मालवीय 63 वर्ष को अपना शिकार बना लिया। परिजन अवंताबाई को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे थे जहां उसकी सांसे थम चुकी थी। आज सुबह बडऩगर और उज्जैन में आकाशीय बिजली का शिकार हुए तीनों लोगों का पोस्टमार्टम कराया गया है।
अब तक 7 की गई जान
पिछले एक सप्ताह के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की जान जा चुकी है। इससे पहले माकड़ोन में 3 भाइयों पर खेत में काम करते समय बिजली गिरी थी। दो भाई की मौत हो गई थी। उसके बाद राघवी थाना क्षेत्र के ग्राम धनोडिय़ा में 20 वर्षीय युवक की जान आकाशीय बिजली ने ली। देवास रोड स्थित ग्राम नरवर में भी अचानक शुरू हुई बारिश और बिजली की गडग़ड़ाहट सुनकर खेत में काम कर रहा ग्रामीण मजदूर पानी से बचने के लिए ट्रेक्टर ट्राली के समीप खड़ा हो गया था। उसी दौरान ट्रेक्टर ट्राली पर गिरी आकाशीय बिजली ने उसकी जान ले ली थी। अब बडऩगर और भैरवगढ़ में बिजली गिरने से तीन लोगों की जान गई है। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम सक्रिय है। 6 अक्टूबर तक गरज-बरस के साथ तेज बारिश और बिजली गिरने की घटना हो सकती है। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *