Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन। मौसम में हो रहे बदलाव के बीच दिन-रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वर्षाकाल खत्म होने के बाद भी बारिश की संभावना बनी हुई है। शाम ढलते ही तीन दिनों से बारिश का नजारा देखा जा रहा है।
जीवाजीराव वेधशाला के अनुसार 30 सितंबर को वर्षाकाल खत्म हो चुका है, लेकिन अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम की वजह से 6 अक्टूबर तक बारिश हो सकती है। यही वजह है कि 3 दिनों से बारिश का क्रम जारी है। बादल छाने और बारिश होने पर रविवार को अधिकतम तापमान में 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को तापमान 33 डिग्री दर्ज हुआ था। न्यूनतम तापमान में भी 1 डिग्री की गिरावट आई है। हवा की गति भी अब कम हो चुकी है। 30 सितंबर को वर्षाकाल खत्म होने तक बारिश 28 इंच दर्ज हो सकी थी, जो औसतन आंकड़े से 8 इंच कम है। पिछले वर्ष औसतन से 10 इंच अधिक बारिश हुई थी। इस बार जिले की ग्रामीण तहसीलों में बारिश का आंकडा शहर से अधिक रहा है। अगामी एक-दो दिन तेज बारिश के साथ बिजली चमक सकती है। 1 अक्टूबर से हो रही बारिश को औसतन आंकड़े से अलग दर्ज किया जा रहा है। शहर में लगातार मौसम में बदलवा का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। दिन में तेज धूप के बाद शाम को बारिश से मौसम में ठंडक महसूस की जा रही है। जो लोगों पर विपरीत प्रभाव डाल रही है। सर्दी-जुखाम से लोग पीडि़त दिखाई दे रहे है। पहले डेंगू का खतरा शहर में बना हुआ है, ऊपर से मौसमी वायरल से अस्पतालों में भीड़ लगी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *