Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

करवा चौथ: मंगलकारी योग में महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन
पति की लंबी आयु की कामना को लेकर आज करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है। सुबह से ही महिलाओं ने निर्जला व्रत की शुरुआत कर दी है। इस बार करवा चौथ मंगलकारी योग में आई है। शाम को चंद्रमा का पूजन करने के बाद महिलाओं द्वारा पति की आरती कर व्रत खोला जाएगा।
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर करवा चौथ मनाया जाता है। आज रवि रोहिणी योग में पर्व के आने से मंगलकारी योग बना है। धर्मशास्त्र में वर्षभर में आने वाली 12 कृष्ण पक्ष की चतुर्थी में करवा चौथ को प्रधानता दी गई है। आज के दिन सौभाग्यवती महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए निर्जल निराहार व्रत रखती हैं। दिनभर पूजा-अर्चना के साथ करवा चौथ मनाई जाएगी। नवविवाहिताओं में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। धार्मिक नगरी में रात 8.27 बजे चंद्रोदय होगा। इसके पश्चात चंद्रदेव की पूजा-अर्चना कर व्रत का पारण करेंगी। उधर शनिवार को दिनभर सुहागिन महिलाएं व्रत की तैयारियों में जुटी रहीं। आकर्षक मेहंदी रचाई, सोलह श्रृंगार का सामान जुटाया। वहीं बाजारों में पहुंचकर करवे की खरीददारी भी की गई।
आज रविवार को रोहिणी नक्षत्र, वरियान योग, बव करण तथा वृषभ राशि के चंद्रमा की साक्षी में करवा चौथ मनाई जाएगी। पंचांग के इन पांच अंगों की स्थिति इस लिए श्रेष्ठ है कि रविवार को सप्ताह का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। रोहिणी नक्षत्र को 27 नक्षत्रों में विशेष मान्यता दी गई है। वरियान योग भी 27 योगों में प्रमुख स्थान रखता है। क्योंकि इस योग के स्वामी कुबेर हैं। वृषभ राशि के चंद्रमा को भी उच्च कहा जाता है। पंचांग की यह श्रेष्ठ स्थिति करवा चौथ पर व्रती महिलाओं को पूजन का शुभफल प्रदान करेगी। उच्चे के चंद्रमा का दर्शन सुख, सौभाग्य में वृद्धि करेगा। साथ रवि रोहिणी योग का संयोग पति पत्नी व परिवार में प्रेम संबंध को प्रगाढ़ता प्रदान करेगा। यह व्रत पति की दीर्घायु एवं परिवार की सुख समृद्धि की कामना के लिए रखा जाता है। यह व्रत दांपत्य जीवन के मनमुटाव को दूर करता है। चंद्रमा के प्रभाव से मन को शीतलता भी प्रदान करता है। कन्याएं भी सुयोग्य वर के लिए यह व्रत रखती हैं। करवा चौथ के अवसर पर मिट्टी के करवा में पूजन सामग्री रखकर चंद्रमा को अर्ध्य दिया जाता है।
लंबी उम्र की कामना के साथ भारत की जीत की प्रार्थना
करवा चौथ पर्व के साथ आज क्रिकेट जगत का महामुकाबला 20-20 विश्वकप में भारत-पाक के बीच होने वाला है। करवा चौथ पर पति की लंबी उम्र की कामना करने वाली पत्नियों के साथ देशवासियों ने भारत की जीत को लेकर प्रार्थना करना शुरू कर दिया है। महामुकाबला शाम 7 बजे शुरू होगा। रात 10.30 बजे भारत की जीत के साथ ही देशभर में आतिशबाजी के साथ दीपावली का जश्न मनाया जाएगा।
सुबह खुले करवा चौथ माता मंदिर के पट
शिप्रा नदी किनारे जीवन खेड़ी के समीप करवा चौथ माता मंदिर के पट आज सुबह 8 बजे खुले। यहां पर दर्शन करने आने वाली माता-बहनों को माता कामाख्या का सिंदूर, सिक्का और कपड़ा प्रसादी के रूप में भेंट किया जाएगा। शाम 6 बजे तक माताजी के दर्शन होंगे। वहीं चतुर्थी होने की वजह से शहर के गणेश मंदिरों में भी सुबह से श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो चुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: