Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

वेलेंटाइन विक: रोज-डे से शुरू हुआ सप्ताह

30 से 40 रुपये प्रति नग बिका गुलाब का फूल
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

पश्चिमी सभ्यता का विक वेलेंटाइन डे आज रोज डे के साथ शुरू हो गया। युवाओं में इस विक का उत्साह दिखाई दे रहा है। सात दिनों तक प्यार मोहब्बत के इजहार के अलग-अलग दिन मनाए जाएंगे। 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे होगा।
पिछले कुछ सालों से युवाओं में वेलेंटाइन डे का काफी क्रेज बना हुआ है। फरवरी माह के दूसरे सप्ताह के सात दिनों तक इसे अलग-अलग दिन के रूप में मनाया जाता है जिसका काफी बेसब्री से इंतजार रहता है। आज रोज डे के साथ इस विक की शुरूआत हो गई है। शहर में फूल व्यवसायियों ने गुलाब के फूलों की श्रंृखला सजा रखी थी। युवा वर्ग फूलों की ओर काफी आकर्षित दिखाई दे रहा था। आज रोज डे के बाद मंगलवार को प्रपोज डे, बुधवार को चॉकलेट डे, गुरुवार को टेडी डे, शुक्रवार को प्रॉमिस डे, शनिवार हग डे, रविवार को किस डे और सोमवार को वेलेंटाइन डे मनाया जाएगा। प्यार मोहब्बत के इस विक को लेकर बाजार में भी उत्साह दिखाई दे रहा है। गिफ्ट आयटम की दुकानें सजी नजर आ रही हैं। सात दिनों तक शहर में युवा वर्ग इस विक में डूबा नजर आएगा। पुलिस ने भी अंदरूनी तौर पर अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया है।
हर रंग के गुलाब का अलग महत्व
वेलेंटाइन डे विक के पहले दिन रोज डे पर गुलाब के हर रंग के फूल का अलग महत्व बताया जा रहा है। प्यार के इजहार के साथ दोस्ती और रूठों को मनाने के साथ दिल जीतने के रंग से भरे गुलाब देने की बात कही जा रही है। लाल रंग का गुलाब मोहब्बत की निशानी माना जा रहा है। पीले रंग का गुलाब दोस्ती का प्रतीक बताया जा रहा है। सफेद गुलाब अच्छे दिन का प्रतीक और रूठों को मनाने के लिए देने की बात कही जा रही है। गुलाबी गुलाब के फूल को दिल जीतने का प्रतीक और नारंगी गुलाब को जज्बात का इजहार करने का प्रतीक बताया जा रहा है।
महंगी रही गुलाब की कलियां
वेलेंटाइन डे की शुरुआत होते ही आज से गुलाब के फूलों की कलियों के भाव में तेजी आ गई थी। 10 से 20 रुपये में मिलने वाली गुलाब की कली आज 30 से 40 रुपये तक पहुंच गई थी। फूलों से बना गुलदस्ता भी 100 से 150 रुपये की कीमत में मिल रहा था। आज सुबह से ही गुलाब की खरीददारी युवा वर्ग द्वारा की जाने लगी थी। वेलेंटाइन डे विक ने अपनी पैठ विवाहित जोड़ों के बीच भी बना ली है वहीं परिवार के बड़े-बुजुर्ग भी इस खुशियों में शामिल होते नजर आ रहे हैं।
दूसरा दिन प्रपोज डे
8 फरवरी को वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन को अपने दिल का हाल बयां करने के लिए मनाया जाता है। रिलेशन में रहने और रिश्तो को मजबूत बनाने के लिए इस दिन को चुना गया है। यह दिन मोहब्बत करने वालों के लिए काफी अहम हो जाता है।
तीसरा दिन चॉकलेट डे
प्यार भरे सप्ताह का तीसरा दिन रिश्तो की मिठास का रहता है। अपने और सामने वाले के जीवन में मिठास बनी रहे जिसको लेकर चॉकलेट से वैलेंटाइन डे की खुशियों को बाटा जाता है।
चौथा दिन टेडी डे
चौथे दिन को दिल से जोड़ कर मनाया जाता है। दिल टेडी जितना नाजुक होता है। इसलिए वैलेंटाइन सप्ताह का एक दिन टेडी डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन कपल एक दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं।
पांचवा दिन प्रॉमिस डे
जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं या रिश्ते में जाना चाहते हैं तो एक दूसरे से कोई न कोई वादा करते हैं । वैसे तो पार्टनर एक दूसरे से कभी भी और कहीं भी वादे कर सकते हैं लेकिन वैलेंटाइन वीक का पांचवे दिन खास प्रॉमिस डे होता है ।
छठा दिन हग डे
वैलेंटाइन वीक के छठे दिन हग डे मनाते हैं । इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गले लगाकर प्यार जताते हैं । जादू की झप्पी के बहाने लोग अपने दिल के हाल को बताने की कोशिश करते हैं ।
सातवां दिन किस डे
प्यार को जताने और शब्दों से इश्क न बया कर पाने पर प्यार भरी किस से काफी कुछ कह जाते हैं। इसलिए किस डे को वैलेंटाइन डे के साथ जोड़ा गया है।
14 फरवरी को वैलेंटाइन डे
वैलेंटाइन डे सप्ताह का आखिरी दिन होता है । इन आठ दिनों में एक दूसरे के प्रति जताए गए प्यार को खुशियों के साथ मनाया जाता है। एक दूसरे की खुशियों का ध्यान रखने और प्यार से रहने का संकल्प लिया जाता है इसी के साथ सप्ताह समाप्त हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: