Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

आगर रोड का दुरूस्तीकरण एक माह के अन्दर किया जाये-सांसद श्री फिरोजिया

लोगों को आवागमन में बहुत परेशानी हो रही है, जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

उज्जैन। गुरूवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा सांसद अनिल फिरोजिया की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, आरटीओ संतोष मालवीय, अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण और समिति के सदस्य मौजूद थे।

बैठक में उज्जैन-आगर रोड की खराब स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों से कहा कि आगर रोड का दुरूस्तीकरण अगले एक माह में किया जाये, क्योंकि आवागमन में आम लोगों को खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को बहुत परेशानी हो रही है। वहीं दूसरी तरफ घोंसला में सड़क की हालत बहुत खराब है। आगर रोड पर खराब सड़क की वजह से आयेदिन वाहन दुर्घटनाएं होती रहती हैं तथा दुर्घटना से होने वाली मृत्यु दर में भी काफी बढ़त हुई है, इसलिये इसका दुरूस्तीकरण कार्य शीघ्र-अतिशीघ्र शुरू करवाया जाये तथा इसका पालन प्रतिवेदन तत्काल बनाकर अवगत कराया जाये।

बैठक में आरटीओ श्री मालवीय द्वारा समिति की विगत बैठक में विभिन्न प्रस्तावों पर हुई चर्चा के बारे में जानकारी दी गई। आरटीओ ने बताया कि शहर में नाबालिग तथा बिना ड्रायविंग लायसेंस के वाहन चलाने वाले लोगों पर जगह-जगह विभाग द्वारा चैकिंग अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। शहरी मार्गों पर संचालित होने वाली ऑटोरिक्शा और ईरिक्शा की संख्या सुनिश्चित किये जाने पर चर्चा के दौरान समिति के सदस्यों ने कहा कि रिक्शा की संख्या का निर्धारण शहर की जनसंख्या के हिसाब से निर्धारित अनुपात में किया जाये। सांसद और कलेक्टर ने कहा कि ऑटोरिक्शा का एक पाइंट निर्धारित किया जाये तथा रिक्शा के स्टेण्ड बनाये जायें। इसके लिये जगह चिन्हांकित की जाये। सांसद ने कहा कि ऑटोरिक्शा का स्टेण्ड स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मापदण्ड के अनुसार किया जाये।

जिले के मुख्य मार्गों पर ब्लेकस्पॉट की पहचान तथा उनके सुधार से सम्बन्धित सड़क इंजीनियरिंग उपाय पर चर्चा के दौरान सांसद ने कहा कि उन्हेल रोड और बड़नगर रोड में आने वाले ब्लेकस्पॉट का चिन्हांकन किया जाये तथा वहां जगह-जगह सिग्‍नल और चिन्ह लगाये जायें। जहां बोर्ड क्षतिग्रस्त हो गये हैं, उन्हें दुरूस्त करवाया जाये।

सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित मापदण्डों और दुर्घटनाओं में कमी लाने के उपायों पर चर्चा के दौरान आरटीओ द्वारा जानकारी दी गई कि विभाग द्वारा ओवरलोडेड ट्रक, ट्रेक्टर और ट्रॉली पर निरन्तर कार्यवाही की जा रही है। सांसद ने कहा कि मक्सी रोड के बाद एबी रोड वाला जो क्षेत्र है, वहां ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले ट्रेक्टर, ट्रॉली चालक काफी तेज गति से वाहन चलाते हैं, उनकी गति को कंट्रोल किया जाये। साथ ही ट्रॉली के पीछे रिफ्लेक्टर लगाये जायें, ताकि वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

शहर में विभिन्न स्थानों पर निजी कंपनी द्वारा सीवर लाइन डाले जाने का जो कार्य चल रहा है, वह निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण नहीं होने पर सांसद द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि कंपनी द्वारा सीवर लाइन डाले जाने के लिये जगह-जगह मार्ग अवरूद्ध किया जा रहा है, जिस वजह से वाहन चालकों खासतौर पर दोपहिया वाहन चालकों को आवागमन में बहुत परेशानी हो रही है। सांसद ने कहा कि इसके लिये हम सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को दोपहिया वाहन से साइट पर पहुंचना चाहिये, ताकि लोगों को होने वाली असुविधा का हमें पता लग सके। कंपनी द्वारा लाइन डाली जाने के पश्चात सड़क निर्माण भी सही तरीके से नहीं किया जा रहा है, अत: कंपनी को इस हेतु निर्देश दिये जायें। कंपनी की प्रोजेक्ट साइट के पास बैनर लगाया जाये कि कब तक वह कार्य समाप्त हो जायेगा।

शहर के व्यस्ततम मार्गों पर गतिसीमा व यातायात नियंत्रण पर चर्चा के दौरान सांसद ने कहा कि भरतपुरी तिराहा पर ट्रैफिक लाइट की टाईमिंग सही की जाये और ट्रैफिक लाइट के पोल सही जगह पर लगाये जायें। सांसद ने कहा कि इन्दौर रोड पर निनौरा और प्रशान्तिधाम के आसपास फोरलेन के बीच लगे डिवाइडर कुछ शरारती तत्वों द्वारा तोड़ दिये गये हैं। इससे मवेशी और कई बार छोटे बच्चे अचानक वाहनों के सामने आ जाते हैं, जिससे दुर्घटना की स्थिति लगातार बनी रहती है, अत: इन्हें दुरूस्त किया जाये।

बस स्टेण्ड पर चर्चा के दौरान सांसद ने कहा कि बसों के संचालन के लिये यह सुनिश्चित किया जाये कि समस्त बसें नानाखेड़ा बस स्टेण्ड से ही चलें, क्योंकि धीरे-धीरे पुन: बसें देवासगेट से संचालित हो रही हैं। इस व्यवस्था को तुरन्त सुधारा जाये। आरटीओ इस ओर विशेष ध्यान दें। देवासगेट पर जो भी बसें खड़ी होती हों, उनका चालान बनाया जाये। इसका सख्ती से पालन सभी बस संचालकों से करवाया जाये। कलेक्टर ने कहा कि इस हेतु बस संचालकों की बैठक अलग से आयोजित की जाये तथा उन्हें इस बारे में समझाईश दी जाये।

सांसद ने बैठक में कहा कि काफी दिनों से उज्जैन नगर में प्रवेश के मुख्य मार्गों व बायपास आदि पर दूसरे राज्यों से श्रद्धालुओं को लेकर आने वाले वाहनों से अवैध वसूली कर लोगों को अनावश्यक परेशान किया जा रहा है। इससे दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों में उज्जैन की छवि काफी खराब हो रही है। गौरतलब है कि समय-समय पर राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात से काफी संख्या में टूरिस्ट बसों में तथा निजी वाहनों में श्रद्धालु भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आते हैं। सांसद ने कहा कि इनसे अवैध वसूली की जाती है तथा उन्हें रसीद भी नहीं दी जाती है। ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिये तथा अवैध वसूली की घटनाओं पर पूरी तरह से रोक लगाई जानी चाहिये।

बैठक में सड़क पर विचरण करने वाले आवारा पशुओं पर नियंत्रण नहीं किये जाने पर सांसद द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि सड़क पर विचरण करने वाली बेसहारा गोवंश को आगर स्थित गो-अभ्यारण्य में भेजा जाये। जो अपने पालतु पशुओं को खुले में विचरण के लिये छोड़ते हैं, उन पशु मालिकों पर कड़ी कार्यवाही की जाये। सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिये प्रमुख मार्गों पर ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती होने पर आमजन के साथ-साथ अतिविशिष्टि व्यक्तियों को भी रूकना चाहिये, तभी नियमों का सही तरीके से पालन हो सकेगा। इस हेतु आमजन में जागरूकता लाये जाने की जरूरत है। शहर के मुख्य मार्गों के समीप बनाये गये फुटपाथ पर होने वाले अतिक्रमण को हटाया जाये। यात्री बसों की मनमाने ढंग से किराया वृद्धि पर अंकुश लगाया जाये। गुरूवार को आयोजित बैठक में जो भी दिशा-निर्देश दिये गये हैं, उनका तुरन्त पालन सुनिश्चित किया जाये तथा पालन प्रतिवेदन तैयार कर भेजा जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: