Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

घर लौट रहे युवक की मौत, पुलिस पर मारपीट का आरोप, पुलिस बल की मौजूदगी में पोस्टमार्टम

ग्रामीण की जमानत देकर मोबाइल लेने आया था नीलगंगा थाने

माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन
न्यायालय से बिजली बिल वारंट मामले में ग्रामीण की जमानत देकर थाने आया जमानतदार देर शाम घर लौट रहा था। जिसकी रास्ते में मौत हो गई। घटनाक्रम के बाद युवक ने जिसकी जमानत दी थी उसने पुलिस पर नीलगंगा थाने में मारपीट करने का आरोप लगाया। आज सुबह जिला अस्पताल में पुलिस बल की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कराया गया है।
ग्राम मुण्डला सुलेमान के दर्जनों ग्रामीण आज सुबह जिला अस्पताल में मौजूद थे। वहीं चिंतामण, नीलगंगा सहित एक अन्य थाने का बल भी तैनात था। ग्रामीण राहुल पिता विनोदसिंह 35 वर्ष की देर रात घर लौटते समय हुई मौत को लेकर पुलिस पर थाने में मारपीट का आरोप लगा रहे थे। पुलिस मारपीट से इंकार कर रही थी। बताया जा रहा है कि ग्राम मुण्डला सुलेमान में रहने वाले कृषक गोविंद प्रजापत का 10 साल पहले 28 हजार रुपए बिजली बिल को लेकर मामला दर्ज हुआ था। जिसको लेकर न्यायालय से गोविंद प्रजापत का वारंट जारी हुआ था।

नीलगंगा पुलिस दो दिन पहले गोविंद के पुत्र सुभाष को थाने लेकर आई थी। जिसे गुरुवार को न्यायालय में पेश किया गया। सुभाष की जमानत के लिए राहुल आया था। शाम को न्यायालय से सुभाष को जमानत मिल गई। राहुल, गोविंद और उसके पिता सुभाष के साथ पुलिस द्वारा जब्त किया गया मोबाइल लेने के लिए नीलगंगा थाने पहुंचे। जहां से लौटने के बाद तीनों ने देर रात रास्ते में देशी शराब दुकान से शराब खरीदी और ग्राम गोंदिया फंटे पर प्रतीक्षालय में बैठकर पीने लगे। इस दौरान राहुल की अचानक तबीयत बिगड़ी और उल्टियां होने के बाद उसकी मौत हो गई। चिंतामण थाना पुलिस मौके पर पहुंची और 108 एम्बुलेंस मृतक राहुल का शव पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। इस दौरान उसके साथ मौजूद सुभाष और गोविंद ने राहुल की मौत नीलगंगा थाने में पुलिस द्वारा की गई मारपीट से होने का आरोप लगा दिया।
जिसको लेकर पुलिस महकमे में हलचल मच गई। रात में ही पुलिस अधिकारी अस्पताल पहुंच गए और परिजनों को मृतक का शव दिखाया गया। जिसके शरीर पर चोट के निशान नहीं होने की बात सामने आने लगी। फिर भी वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले में शुक्रवार सुबह डॉक्टरों की पैनल से पोस्टमार्टम कराने और निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की बात कही।
हार्टअटैक की संभावना
आज सुबह पोस्टमार्टम के दौरान संभावना जताई गई है कि मृतक को हार्टअटैक हुआ था। जिसके चलते उसकी तबीयत बिगड़ी और मौत हुई है। जिसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही होगा। शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं पाए गए हैं। सीने पर हल्की सी खरोच लगी हुई थी। संभवत: वह भी गिरने से हो सकती है। मामले में कुछ राजनीतिक दल के लोग भी शामिल हो गए थे। पुलिस ने पोस्टमार्टम कक्ष के बाहर पूरे घटनाक्रम को लेकर वीडियोग्राफी भी की है।
लॉकअप में बंद आरोपी को पिलाया था पानी
आज सुबह पोस्टमार्टम कक्ष के बाहर पुलिस पर आरोप लगाने वाले ग्रामीण और मृतक राहुल के साथ थाने पहुंचे सुभाष ने बताया कि जमानत मिलने के बाद उसका मोबाइल लेने के लिए थाने पहुंचे थे। इससे पहले वह एक दिन लॉकअप में रहा था। जहां बंद युवक से उसकी पहचान हो गई थी। उसने थाने में उन्हें देखा तो बंद लॉकअप के अंदर से ही पानी मांग लिया। राहुल ने उसे पानी की बोतल दे दी। जिसको लेकर सादी वर्दी में आए पुलिसकर्मी ने गाली गलौच शुरू कर दी और राहुल को पकड़ लिया। उसने विरोध किया तो उसे बाहर निकालकर थाने का चैनल गेट बंद कर लिया गया। सादी वर्दी में मौजूद पुलिसकर्मी और कुर्सी पर बैठे हेडमोहर्रिर ने राहुल के साथ मारपीट शुरू कर दी। उसके बाद गांव के कुछ लोगों को सूचना दी गई। जब वह थाने पहुंचे तो पुलिस ने देर रात राहुल को छोड़ दिया। मारपीट से वह बुरी तरह घबरा चुका था।
इनका कहना है
ग्रामीण और परिजनों के द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को लिखित में देने की बात कही गई है। वहीं डॉक्टरों की पैनल से मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया है। जांच की जा रही है। जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर निष्पक्ष कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. रजनीश कश्यप, सीएसपी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: