Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

उज्जैन में जहरीली शराब का तांडव, आज फिर दो मौत, मुख्यमंत्री ने दिये एसआईटी जांच के निर्देश

मुख्यमंत्री के निर्देश पर एसपी ने थाना प्रभारी, एसआई और दो आरक्षक को किया निलंबित

जहरीली शराब पीने से 24 घंटे में 9 लोग मरे, 1 गंभीर, पुलिस कर रही मामले की जांच
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

धार्मिक नगरी में आज सुबह एक बार फिर दो व्यक्तियों के शव मिले हैं। पिछले 24 घंटे में 9 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में मजदूर भिक्षुक शामिल है। आशंका जताई जा रही है कि जहरीली शराब मरने वालों की वजह हो सकती है जिसका पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद चल पाएगा। वैसे पुलिस ने अवैध जहरीली शराब बेचने वालों की धरपकड़ के लिए अभियान की शुरुआत कर दी है।


महाकाल थाना क्षेत्र के नरसिंह घाट स्थित उद्यान से आज सुबह एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया। इसके कुछ देर बाद ही ढाबा रोड स्थित सत्यनारायण मंदिर के समीप से भी एक व्यक्ति की लाश बरामद की गई। दोनों के शव पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पहुंचाए गए हैं जिनकी शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस को एक की जानकारी मिली है जिसकी पुष्टि कर परिजनों की जानकारी जुटाई जा रही है। दोनों मृतक मजदूर और मांगने खाने वाले प्रतीत हो रहे थे। दोनों की मौत शराब पीने से होना प्रतीत हो रही है। आज सुबह मिले दो शव के पास धार्मिक नगरी में जहरीली शराब की आशंका और गहरा गई। बुधवार को 7 लोगों की मौत हुई थी जिसमें से पांच मृतक खारा कुआं थाना क्षेत्र में मिले थे। आज सुबह मिले शव के बाद महाकाल थाना क्षेत्र में मृतकों की संख्या 3 पहुंच चुकी है। एक का शव बुधवार सुबह कोतवाली थाना क्षेत्र के बड़ा तेलीवाड़ा माधव गौशाला के पास मिला था। उक्त मृतक की मौत पुलिस बीमारी से होना मान रही थी लेकिन खाराकुआ और महाकाल थाना क्षेत्र में मिले मृतकों की मौत के पीछे शराब को वजह माना जा रहा है। जिसके चलते पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बीती रात जहरीली शराब और अवैध शराब से जुड़े लोगों की धरपकड़ का अभियान शुरू करने के आदेश जारी कर दिए थे। रात में ही वायरलेस सेट पर शराब अहातो और थाना क्षेत्र में अवैध रूप से बिकने वाली शराब की जानकारी जुटाने की बात जिले के सभी थाना प्रभारियों और पुलिसकर्मियों से कही गई थी।

बुधवार सुबह से देर रात तक मिले मृतक

बुधवार सुबह 8.30 बजे के लगभग छत्री चौक सराय के समीप फुटपाथ से विजय भाटी और शंकर लाल निवासी नागदा के शव मिले थे। उसके बाद कोतवाली थाना क्षेत्र के तेलीवाड़ा माधव गौशाला के पास दिनेश जोशी निवासी अंकपात मार्ग की लाश मिली थी। 3 शव मिलने के बाद जहरीली शराब से मौत होना सामने आया था। कोतवाली पुलिस ने अपने क्षेत्र में मिली वृद्ध की लाश बीमारी से होना बताई। सुबह हुई 3 मौत के बाद दोपहर में खारा कुआं थाना पुलिस द्वारा छत्री चौक फुटपाथ से एक और वृद्ध बद्रीलाल पिता भेरुलाल को नशे की हालत में जिला अस्पताल पहुंचाया जहां शाम को उसकी मौत हो गई। इस बीच दोपहर में महाकाल थाना क्षेत्र के बेगमबाग से पीरु पिता युसूफ शाह को अत्यधिक शराब पीने पर जिला अस्पताल लाया गया जहां उसकी मौत हो गई। इससे जहरीली शराब की आशंका गहरा गई। इस बीच शाम को खाराकुआ थाना क्षेत्र में दो लाश और मिली। एक थाने के सामने गली में मिला जिसका नाम बबलू यादव था। दूसरी लाश थाने के समीप पार्किंग से मिली जिसकी पहचान नहीं हो पाई। रात को सात लोगों की मौत के बाद आज सुबह दो शव मिलने से जहरीली शराब की आशंका को बल मिला है। पुलिस अधिकारी भी जहरीली शराब मामले में जांच की बात कह रहे हैं।

एक अस्पताल में भर्ती हालत गंभीर

आज सुबह छत्री चौक क्षेत्र से नशे की हालत में एक व्यक्ति को जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया है जिसकी हालत गंभीर बताई गई है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार उक्त व्यक्ति का नाम जीतू बताया जा रहा है जिसे कुछ लोग अस्पताल लेकर पहुंचे थे स्थिति चिंताजनक बनी हुई है।

मुख्यमंत्री ने दिये एसआईटी जांच के निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में जहरीली शराब से श्रमिकों की मौत की घटना की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) से कराने के साथ ही घटना के दोषी अधिकारियों को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने इस मामले को लेकर यहां एक उच्च स्तरीय बैठक ली, जिसमें उन्होंने घटना की एसआईटी से जांच कराने और दोषी अधिकारियों को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि दोषियों को किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद तत्काल एक्शन लेते हुए दोषी अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

थाना प्रभारी, एसआई और दो आरक्षक निलंबित

जहरीली शराब से 7 लोगों की मौत और एक की हालत गंभीर होने के साथ मामला 10 लोगों से जुड़ा होना सामने आने के बाद पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने मामले को गंभीरता से लिया है। खाराकुआ थाना क्षेत्र में 5 लाश मिलने के बाद आज सुबह टीआई एमएल मीणा, एसआई निरंजन शर्मा, आरक्षक शेख अनवर और नवाज शरीफ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि थाना क्षेत्र में जहरीली शराब बनाई जा रही थी जिसके कुछ प्रमाण सामने आए हैं। देर रात पुलिस वह स्थान पर भी पहुंची थी। वहीं पुलिस अधीक्षक भी देर रात थाने पर मामले की जानकारी जुटाने के लिए पहुंचे थे। जहरीली शराब मामले में पुलिस की मिलीभगत होने की बात भी सूत्रों द्वारा कही जा रही है। मामले को लेकर भोपाल में मुख्यमंत्री ने भी संज्ञान लेकर जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है।

थाने के पीछे बिल्डिंग छत पर शराब बनने की सूचना

सूत्रों की माने तो जहरीली शराब खाराकुआ थाने के पीछे पुराने नगर निगम बिल्डिंग की छत पर बनने की जानकारी सामने आई है जहां कई दिनों से जहरीली शराब बनाई जा रही थी। सूत्रों की माने तो देर रात पुलिस उक्त बिल्डिंग पर पहुंची थी। वहीं पुलिस को शराब बनाने वाले कुछ लोगों की जानकारी भी मिली है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच का हवाला दे रही है। पुलिस अधीक्षक भी अवैध जहरीली शराब को लेकर मुस्तैद नजर आ रहे हैं। वह खुद मामले में संज्ञान लेकर जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं। खारा कुआं थाना पुलिस से भी उन्होंने जानकारी मांगी है। पुलिस अधीक्षक के अनुसार अब तक हुई लोगों की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही सामने आ पाएगा। कुछ मृतक शराब पीने के आदि थे अन्य के मामले में जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: