Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

नौ दिवसीय आराधना की शुरुआत शाम को होंगे गरबे
माटी की महिमा न्यूज/उज्जैन/
शक्ति आराधना के पर्व की आज शुभ मुहूर्त में घट स्थापना के साथ शुरूआत हो गई। इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आई हैं। नौ दिनों तक मां के अलग अलग स्वरूपों में आराधना की जाएगी। शाम को आराधना के साथ गरबा नृत्य किया जाएगा।
आज से नवरात्रि पर्व का आगाज हो गया है। इस वर्ष शारदीय नवरात्रि हस्त नक्षत्र और शुक्ल योग में प्रारंभ हुई है जो कि संपूर्ण विश्व के लिए शुभ एवं सुखद रहेगी। इस वर्ष प्रतिपदा तिथि सोमवार प्रात: 3.25 से प्रारंभ होकर मंगलवार प्रात: 3 बजकर 9 मिनट तक रहेगी। शुभ मुहूर्त में मंदिर और घरों में घट स्थापना की जा रही है। आज से 9 दिन तक माता के मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना और अनुष्ठान किए जाएंगे। शहर में अतिप्राचीन माता मंदिर बने हुए हैं जिनमें 52 शक्तिपीठों में शामिल मां हरसिद्धि का दरबार भी है। आज सुबह विशेष आराधना के साथ हरसिद्धि माता के दरबार में नौ दिवसीय पर्व का आगाज हुआ। प्रथम दिन ही हजारों श्रद्धालु माता की सुबह के समय होने वाली आरती में दर्शन करने पहुंचे थे। वहीं मां गढ़कालिका, नगरकोट माता, चामुण्डा माता, भूखी माता, बिजासन सावन-भादौ माता, वाघेश्वरी माता के साथ ही मंदिरों में भक्तों के पहुंचने का क्रम शुरू हो चुका है। मंदिरों के साथ ही मां दुर्गा को सार्वजनिक पाण्डालों में भी विराजित किया जा रहा है। शाम को माता की आराधना में पारंपरिक वेशभूषा के साथ गरबों की प्रस्तुति होगी।
पुलिस अधीक्षक ने किया मां हरसिद्धि को नमन
नवरात्रि के प्रथम दिन एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल सपरिवार मां हरसिद्धि के दरबार पहुंचे और नमन कर आरती में शामिल हुए। आम भक्तों की तरह एसपी ने श्रद्धालुओं के साथ माता के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बताया कि नौ दिनों तक शहर में बने माता मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। वहीं सभी प्रमुख मंदिरों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। एसपी सामान्य वेशभूषा में मंदिर पहुंचे थे।
9 दिनों तक दौड़ेगी नारी शक्ति एक्सप्रेस
नवरात्रि में नौ दिनों तक नि:शुल्क माता मंदिरों में महिलाओं को दर्शन कराने के लिए नारी शक्ति एक्सप्रेस की शुरुआत विवेक यादव द्वारा की गई है। सुबह 8 बजे चामुण्डा माता से एक्सप्रेस की शुरुआत हुई जो शहर के माता मंदिरों तक पहुंचेगी। दर्शन के बाद समापन चामुण्डा माता चौराहा पर होगा।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!