Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

केरल के चर्च पर इनकम टैक्स का छापा, टैक्स चोरी और विदेशी फंड का खुलासा

नई दिल्ली। आयकर (आईटी) विभाग ने केंद्रीय केरल और अन्य स्थानों पर इंजीलवादी के पी योहनन के विश्वासियों के चर्च से जुड़े कार्यालयों और संस्थानों पर छापा मारा और पांच करोड़ रुपये की मुद्रा और अन्य कीमती सामान जब्त किया।
एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को शुरू हुई छापेमारी कई स्थानों पर जारी थी और इस दौरान विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम और (एफसीआरए) विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के गंभीर उल्लंघन का पता चला। द बेलिवर्स चर्च केरल और अन्य राज्यों में एक मेडिकल कॉलेज और कई अन्य शैक्षणिक संस्थान चलाता है। यह पठानमथिट्टा जिले में चेरुवली संपत्ति का भी मालिक है जिसे प्रस्तावित सबरीमाला हवाई अड्डे के लिए स्थान के रूप में पहचाना गया है।
2017 में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चर्च से जुड़े तीन गैर सरकारी संगठनों को धन स्वीकार करने से रोक दिया था, लेकिन छापों से पता लगा कि ये प्रवाह विदेशों से दूसरे नामों से जारी रहा। आरोप है कि पिछले तीन वर्षों में 100 करोड़ रुपये से अधिक आए। आई-टी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक बार छापा पडऩे के बाद विभाग विवरण जारी करेगा। उन्होंने कहा कि छापे टैक्स चोरी और विदेशी फंड के दुरुपयोग पर विशेष जानकारी पर आधारित थे। चर्च ने कहा कि वह छापे के समापन के बाद एक बयान देगा।
एक स्वतंत्र संप्रदाय, स्वदेशी चर्च ने पिछले डेढ़ दशक में बड़े पैमाने पर वृद्धि देखी है और इसके प्रमुख केपी योहानन को उनके धार्मिक प्रवचनों के लिए जाना जाता है। 70 वर्षीय पुजारी एशिया के गॉस्पेल के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो भारत और एशिया पर मुख्य ध्यान देने वाला एक गैर-लाभकारी प्रचारक संगठन है। उन्होंने ईसाई रहन-सहन और मिशन पर 100 से अधिक किताबें भी लिखी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: