Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

शनि-रवि पुष्य नक्षत्र: दो दिन शुभ मुहूर्त में होगी खरीददारी

दीपावली का आगाज, सजा बाजार, व्यापारियों में उत्साह
उज्जैन।
दीपावली का आगाज हो चुका है। आज शनि पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में खरीददारी का क्रम शुरू हो चुका है। कल रवि पुष्य नक्षत्र होने पर भी खरीददारी के विशेष योग बने रहेंगे। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान सजा लिए हैं। ग्राहकों का इंतजार हो रहा है। दीपावली पर लंबे समय बाद अच्छे कारोबार की उम्मीद दिखाई दे रही है।
दीपावली से पूर्व पुष्य नक्षत्र में खरीददारी का विशेष महत्व माना गया है। आज शनि पुष्य नक्षत्र के साथ बाजार में सुबह से ही रौनक दिखाई देने लगी थी। सराफा बाजार सुबह जल्दी खुल गया था। व्यापारियों ने दुकानों को रात में ही सजाकर तैयार कर लिया था। बर्तनों का बाजार पटनी बाजार में भी दुकानें सजी नजर आ रही थी। शनि पुष्य नक्षत्र में खरीददारी का विशेष योग सुबह 8.09 बजे ही शुरू हो गया था। उसके बाद 9 बजे से 9.23 बजे तक शुभ, दोपहर 1.33 बजे से 2.56 बजे तक लाभ, उसके बाद शाम 4.20 तक अमृत और 5.43 बजे से 7.16 बजे तक लाभ के चौघडिय़े में खरीददारी के योग बने हुए हैं। पिछले 6 माह कोरोना काल में बीतने के बाद कारोबार पूरी तरह से ठप्प पड़ा हुआ था। दीपावली के आगाज और पुष्य नक्षत्र की शुरुआत होते ही व्यापारियों को अच्छे कारोबार ही उम्मीद नजर आने लगी है।

बाजार में ग्राहकों की चहल कदमी और रौनक दिखाई देने लगी है। आज सुबह शनि पुष्य नक्षत्र में व्यापारियों ने परंपरा अनुसार बहीखातों की खरीददारी की है। आधुनिक संचार क्रांति के युग में अब भी बहीखातों का महत्व बना हुआ है। सराफा बाजार में आभूषण खरीददारी के लिए शहरवासियों के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो चुका था। इसके साथ ही प्रॉपर्टी बाजार में भी चहल कदमी बढ़ गई थी। हर तरफ अच्छे व्यापार की उम्मीद के साथ बाजार नजर आ रहा था। कल रवि पुष्य नक्षत्र होने पर खरीददारी के योग सुबह 6.40 बजे से रात 8.46 बजे तक बने रहेंगे। चौघडिय़ा देखकर पुष्य नक्षत्र में खरीददारी करने वाले शुभ, लाभ, अमृत मुहूर्त में खरीददारी कर सकते हैं। वैसे आज सुबह शनि पुष्य नक्षत्र में खरीददारी का क्रम काफी धीमा बना हुआ था। व्यापारियों को रवि पुष्य नक्षत्र से काफी उम्मीद बनी हुई है। इस बार कोरोना संक्रमण काल और एक माह के अधिक मास के चलते देरी से बाजार में रौनक आई है। लेकिन सभी को अच्छे कारोबार की उम्मीद बनी हुई है। दो दिन के पुष्य नक्षत्र के बाद धनतेरस और दीपावली पर भी खरीददारी के शुभ योग बनेंगे।

ऑटो मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बाजार में बूम की उम्मीद
पुष्य नक्षत्र के साथ धनतेरस और दीपावली पर जहां आभूषण और बर्तनों की खरीददारी अधिक की जाती है वहीं ऑटो मोबाइल और इलेक्ट्रिक बाजार में भी बूम बना रहता है। वाहनों के शोरूम पर पिछले कुछ दिनों से लोग पहुंचकर अपनी पसंद के वाहन बुक करा रहे थे जिन्हें दीपावली के शुभ मुहूर्तों में अपने घर ले जाया जाएगा। ऑटो मोबाइल बाजार भी आज से चमकता हुआ नजर आ रहा था। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने का चलन भी शुभ मुहूर्त में पिछले कई वर्षों से बना हुआ है। इलेक्ट्रॉनिक कारोबारियों ने अपनी दुकानों को सजा रखा है। सामान पर आकर्षक गिफ्ट के साथ स्पेशल ऑफर भी दिये जा रहे हैं। लोगों में टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन, मोबाइल का क्रेज बना हुआ है।
सुरक्षा के इंतजामों में जुटा प्रशासन
दीपावली पर्व के आगाज के चलते बाजारों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन इंतजामों में जुट गया है। पुलिस प्रशासन जहां सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने में लगा हुआ है और भीड़ भरे क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है, वहीं जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण काल के चलते कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन कराने के लिए मैदान संभाल चुका है। बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खरीददारी करने की अपील प्रशासन द्वारा की गई है। वहीं दुकानदारों को भी ग्राहकों के लिए सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: