Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

बिनोद मिल की चाल के रहवासियों को मिलेंगे पट्टे

भाजपा सांसद, विधायक और नेताओं की मुख्यमंत्री से चर्चा
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

बिनोद मिल श्रमिक बस्ती को लेकर वहां के रहवासी भयाक्रांत हैं। कोर्ट के आदेश के बाद लिक्विेडेटर ने दैनिक समाचार पत्रों में बिनोद मिल की छोटी और बड़ी चाल को तोडऩे का टेण्डर जारी किया था और इससे निकले मलबे को बेचकर बिनोद मिल के मजदूरों का भुगतान करने की बात लिक्विडेटर ने कोर्ट में कही थी। इसके बाद से ही चाल में रहने वाले श्रमिकों और उनके परिवार के लोग लगातार आंदोलन करके अपने घरों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं और वे प्रतिदिन अलग-अलग नेताओं से मिलकर अपनी बात को वजनदार तरीके से रख रहे हैं।
दो दिन पूर्व भाजपा लोकशक्ति कार्यालय पर वार्ड क्रमांक 18 की पूर्व पार्षद शैफाली राव के प्रतिनिधि राकेश राव बिनोद मिल की चाल के श्रमिक मजदूरों जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे उन्हें लेकर वे कार्यालय पहुंचे और वहां उपस्थित भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, उच्च शिक्षामंत्री मोहन यादव, पूर्व निगम सभापति सोनू गेहलोत, पूर्व प्राधिकरण अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, भाजपा नगर अध्यक्ष विवेक जोशी से मिले और उन्हें अपनी पीड़ा बताई और कहा कि 50 से 70 साल से रह रहे मिल के श्रमिक कहां जाएंगे। न तो उनके पास पैसा है न ही कोई रोजगार है। प्रतिदिन दिहाड़ी मजदूरी करके वे अपना और अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं। अगर बिनोद मिल की चाल टूट जाएगी तो श्रमिक अपने परिवार को लेकर कहां जाएंगे। भाजपा नेताओं ने उनकी बात को ध्यान से सुना और कहा कि वे एक-दो दिन में बैठक करके मुख्यमंत्री से इस बारे में चर्चा करके उन्हें मजदूरों की गंभीर परिस्थिति से अवगत कराएंगे। भाजपा के नेताओं ने कल बैठक करके मुख्यमंत्री से इस बारे में चर्चा की तो मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे दो चार दिन में कुछ अच्छा फैसला कर बिनोद मिल की छोटी चाल, बड़ी चाल, दीपालय के मजदूरों को बेदल नहीं होने देंगे। पूर्व पार्षद प्रतिनिधि राकेश राव ने बताया कि वे कल फिर सांसद अनिल फिरोजिया और विधायक पारस जैन से मिले थे और उन्हें बताया कि बिनोद मिल की श्रमिक बस्तियों के मजदूरों के लिए कुछ अच्छा फैसला आने वाला है और संभावना है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान मजदूरों को वहां से बेदखल नहीं होने देंगे और उन्हें पट्टा देने की कार्यवाही वे करने वाले हैं। मुख्यमंत्री के इस आश्वासन से श्रमिक बस्ती मे ंहर्ष की लहर दौड़ गई है और श्रमिक आस लगा बैठे हैं कि मुख्यमंत्री उनके हित में कुछ अच्छी घोषणा कर दे जिससे उनके घरोंदे कोर्ट के आदेश से नहीं टूटे। उल्लेखनीय है कि विगत एक महीने से बिनोद की छोटी और बड़ी चाल के मजदूर और उनके परिवार के लोग सड़कों पर उतरकर आंदोलन कर रहे हैं। पत्रकार वार्ता लेकर उन्हें मीडियाकर्मियों से भी अपील की थी कि वे उनकी बात को शासन, प्रशासन तक पहुंचाए। इस मामले में सुदामानगर वार्ड 18 के पूर्व पार्षद रवि राय भी अपने अभिभाषक के माध्यम से हाईकोर्ट पहुंचे थे जहां उन्हें अंतरिम स्टे मिला है और इस पर अभी बहस होना है। वहीं दिव्य तपस्वी संत नेपाली बाबा ने भी दो दिनों तक बनखंडी हनुमान मंदिर सुदामानगर में अपने प्रवास के दौरान भाजपा के सभी छोटे-बड़े नेताओं से कहा था कि बिनोद मिल की चाल नहीं टूटना चाहिए और कोई भी श्रमिक बेघरबार नहीं होना चाहिए। उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को आदेशित लहजे में कहा था कि वे मजदूरों की पीड़ा सुने और पूरी चाल में भ्रमण करें। संभागायुक्त और कलेक्टर को भी उन्होंने इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा और डॉ. मोहन यादव ने कहा कि वे भोपाल जाकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से कहें कि नेपाली बाबा उनसे बात करना चाहते हैं। स्वयं नेपाली बाबा ने भी बिनोद मिल की चाल का पैदल भ्रमण करके वहां के रहवासियों की पीड़ा जानी थी और रहवासियों से कहा था कि वे किसी भी हालत में उनके मकानों को टूटने देंगे और न ही उन्हें बेघरबार होने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: