Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

कोरोना का पहला टीका स्वास्थ्यकर्मियों को लगाकर समाज अपना ऋण चुका रहा: मोदी

टीकाकरण अभियान का पीएम ने किया शुभारंभ, बोले- वैक्सीन के साथ दो गज दूरी और मास्क है जरूरी]नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाकर समाज उनके ऋण को चुका रहा है।
श्री मोदी ने आज दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्यकर्मियों के त्याग और समर्पण भाव को याद करते हुए कहा कि राष्ट्र सिर्फ मिट्टी, पानी, कंकड़, पत्थर से नहीं बनता। राष्ट्र का अर्थ होता है-हमारे लोग। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को पूरे देश ने इसी भावना के साथ लड़ा है। उन्होंने लोगों से वैक्सीन को लेकर अफवाहों से बचन की सलाह दी। साथ ही कहा कि कोरोना टीकाकरण की शुरुआत का मतलब यह नहीं है कि हम एहतियात बरतना छोड़ दें। हमें मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करते रहना है। दवाई भी और कड़ाई भी का मंत्र याद रखे। प्रधानमंत्री महामारी के मुश्किल दौर को याद करके भावुक हो गए।
बता दें कि पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। इस महीने की शुरुआत में दो टीकों के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिली। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल हैं। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने विकसित और भारत में इसे सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है।

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में भोपाल में स्वास्थ्यकर्मी संजय को लगा पहला टीका
भोपाल (वार्ता)। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के तहत आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पहला कोरोना वैक्सीन यहां स्वास्थ्य कर्मचारी संजय यादव को लगाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत के लिए यहां हमीदिया अस्पताल में व्यापक व्यवस्थाएं की गयी थीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के अलावा स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी यहां पहुंचे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुना। श्री मोदी द्वारा औपचारिक तौर पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरूआत के बाद हमीदिया अस्पताल में यहां के शासकीय जे पी अस्पताल में कार्यरत सफाई कर्मचारी संजय यादव को पहला टीका लगाया गया।
श्री चौहान की मौजूदगी में संजय यादव को टीका लगाने के बाद उन्हें दिशानिर्देशों के अनुरूप निगरानी कक्ष में रखा गया। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट के जरिए बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन (टीकाकरण) अभियान मध्यप्रदेश में भी औपचारिक तौर पर शुरू हो चुका है। पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाए जा रहे हैं। श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि हमारे डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सरकारी हो या निजी, उन्हें पहले चरण में वैक्सीन लगाकर अभियान प्रारंभ हुआ है। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को ये वैक्सीन लगायी जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में 150 स्थानों पर टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया गया है। पहले चरण में सवा चार लाख लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा।


एम्स के डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया ने लगवाई वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन को लेकर सभी आशंकाओं, अफवाहों और भ्रम को दूर करने के लिए दिल्ली स्थित एम्स के डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने आज खुद कोरोना वैक्सीन की डोज ली है। देश भर में आज कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी ने देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की। दिल्ली के एम्स में कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया। इस दौरान एम्स के डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी वैक्सीन की डोज ली। डॉक्टर गुलेरिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मौजूदगी में वैक्सीन लगवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: