Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

17 से 23 जनवरी का राशिफल:

7 से 23 जनवरी के बीच शनि और राहु-केतु के कारण कई लोगों के कामकाज में रुकावटें और अनचाहे बदलाव होने की आशंका है। इस हफ्ते चंद्रमा पर शनि की टेढ़ी नजर पड़ेगी और ये ग्रह राहु-केतु से भी पीड़ित रहेगा। इसका अशुभ असर 8 राशियों पर रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। इनके अलावा मेष, वृष, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए ये हफ्ता शुभ रहेगा।

मेष – पॉजिटिव- घर में कोई धार्मिक कार्य संपन्न हो सकता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह अवश्य लें। तथा उनका मान-सम्मान व आदर भी बनाए रखें। उनकी शुभकामनाएं आपके भाग्य में वृद्धि करेंगी।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका जल्दबाजी और उत्तेजित स्वभाव आपके व आपके परिवार के लिए परेशानियां उत्पन्न कर देता है। इससे माहौल भी नकारात्मक हो जाता है। इसलिए अपने व्यवहार में और अधिक गंभीरता और ठहराव लाने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- मीडिया व कंप्यूटर से जुड़े व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बनेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने प्रोजेक्ट में सफलता मिलने से उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे। कोई तरक्की संबंधी मार्ग भी प्रशस्त हो सकता है।
लव- परिवार जनों के साथ मनोरंजन संबंधी कोई प्रोग्राम बनाएं। कुछ समय साथ-साथ व्यतीत करने से आपसी नजदीकियां और बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बदलते मौसम की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना करें, तथा नियमों का उचित पालन रखें।

वृष – पॉजिटिव- इस सप्ताह भावुकता के बजाय अपने बुद्धि बल और कार्य क्षमता का अधिक उपयोग करें। अचानक ही आपके कोई काम बनने से मन में संतोष व खुशी रहेगी। तथा मित्र और सगे संबंधी भी आपकी बुद्धिमत्ता का लोहा मान जाएंगे।
नेगेटिव- परंतु कभी-कभी बहुत अधिक प्रैक्टिकल और स्वार्थी हो जाना आपको अपनों से ही दूर करेगा। क्रोध और जिद जैसे नकारात्मक स्वभाव की वजह से कोई बनता काम बिगड़ भी सकता है। लाभ संबंधी कुछ मामलों में कमीं रहेगी।
व्यवसाय- आपका व्यवसायिक दृष्टिकोण, कार्य क्षेत्र में कई मामलों को सुलझाने में सक्षम रहेगा। पारिवारिक गतिविधियों से जुड़े कामों में अधिक ध्यान दें, अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। नौकरीपेशा व्यक्तियों को अचानक ही कोई लाभदायक महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ तकरार रहेगी। परंतु इसका असर घर-परिवार पर नहीं पड़ेगा और जल्द ही संबंधों में मधुरता आएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु नकारात्मक वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। और प्राकृतिक नियमों का पालन अवश्य करें।

मिथुन – पॉजिटिव- इस सप्ताह कुछ विपरीत परिस्थितियां सामने आएंगी, पर आप उनका सामना करने में भी सक्षम रहेंगे। आप अपने अंदर गजब का आत्मविश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। निजी संपर्कों के माध्यम से कई पर्सनल काम सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे।
नेगेटिव- इनकम टैक्स से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है इसलिए इन कामों को तुरंत ही निपटाएं, तो अच्छा है। उच्च शिक्षा हेतु अध्ययनरत विद्यार्थियों को किसी प्रकार का व्यवधान आ सकता है। गलत आदतों व गलत संगत से दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यापार में भाग्योदय दायक योग बने हुए हैं। मंदा होने के बावजूद कारोबार में लाभदायक स्थितियां बनेंगी। परंतु नौकरी में सहकर्मी ईष्र्या व जलन की भावना से आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकते हैं। इसलिए बहुत अधिक सावधानी रखने की जरूरत है।
लव- प्रेम प्रसंगों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मानसिक सुकून व खुशी रहेगी। पति-पत्नी के संबंध में सौहार्दपूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- कुछ समय से अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह के कारण वजन बढ़ना और आलस जैसी स्थिति हो रही है। संतुलित आहार के साथ व्यायाम पर भी ध्यान दें।

कर्क – पॉजिटिव- धार्मिक तथा समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ी गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी। जिससे आपको मानसिक सुख व मान-सम्मान की भी प्राप्ति होगी। आपके प्रतिद्वंदी भी आपके व्यक्तित्व के सामने परास्त रहेंगे।
नेगेटिव- आपकी जरा सी गलती आपके लिए परेशानी का बहुत बड़ा कारण बन सकती हैं। इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर पुनर्विचार करना आवश्यक है। इस समय आर्थिक स्थिति भी कुछ धीमी रहेगी। धैर्य और संयम बनाकर रखें।
व्यवसाय- साझेदारी से जुड़े व्यवसाय मुनाफा दायक रहेंगे। अपने महत्वपूर्ण निर्णय लेने में अपने सहयोगियों की भी सलाह अवश्य लें। उनका सहयोग आपके व्यवसाय में लाभदायक साबित होगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के तबादले को लेकर कुछ कार्यवाही शुरू हो सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। घर-परिवार में चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से माहौल सामान्य हो जाएगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मनोबल में कमीं व थकान हावी हो सकते हैं। कुछ समय मेडिटेशन में अवश्य व्यतीत करें।

सिंह – पॉजिटिव- समय उत्तम है। कोई राजकीय कार्य निर्विघ्नंता पूर्वक संपन्न होगा। किसी रिश्तेदार या मित्र का भी विशेष सहयोग प्राप्त होगा। आप अपने किसी खास हुनर को निखारने के लिए समय व्यतीत करेंगे। समय भौतिक सुख-सुविधाएं भोगने का है। आंतरिक प्रसन्नता बनी रहेगी।
नेगेटिव- घर में सदस्यों के बीच गलतफहमियां और वैचारिक विरोध के कारण काम में गतिरोध की स्थिति रहेगी। इसकी वजह से मन मस्तिष्क में कुछ तनाव रह सकता है। किसी विशेष मुद्दे पर निर्णय लेने से पहले बहुत अधिक सोच-विचार व जांच-पड़ताल कर लेने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- व्यापार में, खासतौर पर पार्टनरशिप के काम में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है। लापरवाही व उदारता व्यापार के लिए घातक रहेगी। प्रॉपर्टी संबंधी पेपर्स को किसी अनुभवी व्यक्ति से चेक करवाने के पश्चात ही कार्यवाही करें।
लव- घर की व्यवस्था में किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। प्रेम संबंध भावना प्रधान रहेंगे। तथा पति-पत्नी के आपसी प्रेम में नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- मौसमी बुखार, बीमारी जैसे खांसी, जुकाम व एलर्जी परेशान कर सकती है। दवाइयों की अपेक्षा प्राकृतिक तरीकों पर अधिक भरोसा करेंगे, तो उचित रहेगा।

कन्या – पॉजिटिव- आप अपनी बौद्धिक क्षमता के बल पर कुछ ऐसे सकारात्मक परिणाम हासिल करेंगे, जिससे स्वयं आपको अपने ऊपर फक्र महसूस होगा। तथा समाज और निकट संबंधियों के बीच में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। कोई नजदीकी लाभदायक यात्रा भी संपन्न हो सकती है।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि कोई पुराना मुद्दा उभर सकता है। जिसकी वजह से नजदीकी मित्रों से संबंध खराब होने की आशंका है। घर के बड़े बुजुर्गों का उचित मान-सम्मान बनाकर रखें। तथा कुछ समय उनके साथ भी व्यतीत करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यो में इस सप्ताह कुछ कमीं रहेगी। इसलिए भाग्य को दोष ना देकर अपनी कार्यप्रणाली को बदलने की कोशिश करें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी अपना टारगेट पूरा ना होने की वजह से तनाव रह सकता है।
लव- जीवनसाथी का सहयोग व धैर्य आपके मनोबल को बढ़ाएगा। साथ ही रुके हुए काम भी उनकी मदद से पूरे होंगे।
स्वास्थ्य- गलत विचारों से आपके अंदर डिप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। अपनी सोच को सकारात्मक रखें।

तुला – पॉजिटिव- इस सप्ताह आप काम की अपेक्षा अपने व्यक्तिगत कार्यों तथा रुचियों पर अधिक ध्यान देंगे। ऐसा करना आपके अंदर दोबारा नई ऊर्जा का संचार करेगा तथा रोजमर्रा की थकान से भी राहत मिलेगी। सामाजिक व धार्मिक गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी पारिवारिक सदस्य के वैवाहिक जीवन मे विघटन संबंधी समस्या उत्पन्न होने से तनाव का माहौल रहेगा। परंतु आपके हस्तक्षेप और सुझाव से काफी हद तक समाधान भी मिलेगा। विद्यार्थी अपने किसी प्रोजेक्ट में नाकामी मिलने से टेंशन को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- व्यापार में पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कामों में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस समय किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें, क्योंकि कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त हो सकती हैं। किसी को पैसा उधार ना दें क्योंकि वापसी की उम्मीद नहीं है।
लव- घर में अनुशासन पूर्ण वातावरण रहेगा। सभी सदस्यों का अपने कार्यों के प्रति समर्पण आपकी जिम्मेदारियों को कम करेगा।
स्वास्थ्य- एलर्जी या त्वचा संबंधी कोई दिक्कत रहेगी। साफ सफाई का अधिक ध्यान रखना आवश्यक है।

वृश्चिक – पॉजिटिव- पारिवारिक तथा व्यक्तिगत गतिविधियों को सुचारू रूप से रखने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे, और इसमें कामयाब भी रहेंगे। संतान के कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से घर में प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा। तथा कोई गेट टुगेदर भी हो सकती है।
नेगेटिव- परंतु आपका बहुत अधिक अनुशासित होना कभी-कभी परिवारिक लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। इसलिए अपने व्यवहार में थोड़ा लचीलापन भी बना कर रखना आवश्यक है। मामा पक्ष और बच्चों के संबंधों में किसी प्रकार की खटास ना उत्पन्न होने दें।
व्यवसाय- इस सप्ताह कार्य क्षेत्र में किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी द्वारा कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है। परंतु सावधान रहें, क्योंकि कुछ रुकावट आने से परेशानी भी महसूस होगी। इस समय वर्तमान स्थितियों को देखते हुए संयम बनाकर रखना अति आवश्यक है।
लव- पति-पत्नी के बीच रोमांटिक संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों में मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से कोई इंफेक्शन या छाती से संबंधित कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

धनु – पॉजिटिव- मानसिक सुख व शांति की प्राप्ति के लिए किसी नजदीकी एकांत स्थान या धार्मिक स्थल पर अवश्य जाएं, जिससे दोबारा से आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे। युवा वर्ग को अपने कार्य में सफलता मिलने से तनाव दूर होगा।
नेगेटिव- अपने कार्यों में किसी प्रकार का व्यवधान आने पर नजदीकी मित्रों की सलाह अवश्य लें, इससे कोई ना कोई हल अवश्य मिलेगा। बेहतर होगा कि कोई भी महत्वपूर्ण कार्य करने से पहले अपनी मानसिक स्थिति को संयमित और रिलैक्स कर लें।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियां पूर्ववत रहेंगी। कभी-कभी किसी नाजायज कार्य के प्रति ध्यान केंद्रित हो सकता है। परंतु अपने ऊपर काबू रखें। जरा सी गलती आप के मान-सम्मान व व्यवसाय दोनों के लिए बदनामी का कारण बन सकती हैं।
लव- पारिवारिक सदस्यों का आपको पूर्ण सहयोग व समर्पण मिलेगा। तथा घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह भी आपके साथ है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अपना मनोबल और मानसिक स्थिति उचित बनाए रखने के लिए मेडिटेशन अवश्य करें।

मकर – पॉजिटिव- आपका भाग्य की अपेक्षा कर्म पर अधिक विश्वास करना आपको और अधिक सकारात्मक बना रहा है। क्योंकि कर्म से भाग्य को अपने आप ही बल प्राप्त होगा। किसी निकट संबंधी के घर धार्मिक आयोजन में शामिल होने का भी अवसर प्राप्त होगा।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि घर में किसी छोटी सी बात को लेकर बहुत बड़ा मुद्दा उठ सकता है। किसी भी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने परिवार पर ना होने दें। बेहतर होगा कि घर की सभी समस्याओं को आपस में ही बैठकर सुलझा लें तो उचित रहेगा।
व्यवसाय- पब्लिक डीलिंग, मार्केटिंग, मीडिया आदि से संबंधित व्यवसाय फायदेमंद स्थिति में रहेंगे। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने से आप अपने व्यवसाय संबंधी निर्णय को और अधिक उचित तरीके से ले पाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी ऑफिस से संबंधित कोई यात्रा करनी पड़ सकती है।
लव- पति-पत्नी के बीच अहम को लेकर टकराव हो सकता है। ध्यान रखें कि इसका असर आपके परिवार की सुख-शांति पर भी पड़ेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की भी चिंता ना करें। परंतु लापरवाही करना भी उचित नहीं है।

कुंभ – पॉजिटिव- इस सप्ताह ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में हैं। कोशिश करने पर मनचाहे कार्य समय पर पूरे हो सकते हैं। आप अपनी चतुराई व समझदारी द्वारा किसी भी परेशानी से उबर जाएंगे। बच्चे भी आपकी क्षमता व काबिलियत को लेकर फक्र महसूस करेंगे।
नेगेटिव- बहुत अधिक लाभ नहीं होगा, परंतु नुकसान भी नहीं रहेगा। कुल मिलाकर समय सामान्य परिणामों को देने वाला है। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य का स्वास्थ्य गड़बड़ हो सकता है। व्यर्थ की उलझन में पड़कर अपना समय बर्बाद ना करें।
व्यवसाय- नेटवर्किंग व सेल्स में कार्यरत लोगों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। सरकारी कार्य में विशेष रूप से सफलता मिलेगी इसलिए प्रयासरत रहें। पार्टी के साथ डील करते समय आपको अपनी वाणी व व्यवहार में मधुरता लाना अति आवश्यक है।
लव- परिवार के लोगों का आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। प्रेम प्रसंगों में किसी प्रकार की निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि इन बातों से दूर ही रहें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहेगा। एलर्जी व पेट से संबंधित दिक्कत रह सकती हैं।

मीन – पॉजिटिव- घर में किसी अविवाहित व्यक्ति के विवाह संबंधी कार्य संपन्न हो सकता है। परंतु ग्रह स्थितियां आपको सचेत कर रही हैं कि वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखना आवश्यक है। बेकार के कार्य पर अपना समय नष्ट ना करें।
नेगेटिव- किसी अनजान व्यक्ति पर ज्यादा भरोसा करना और उसकी बातों में आना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। संतान पक्ष को लेकर भी किसी प्रकार की चिंता रहेगी। परंतु शांति पूर्ण तरीके से समस्याओं का हल निकाले, सफलता भी अवश्य मिलेगी।
व्यवसाय- अभी वर्तमान परिस्थितियों की वजह से बिजनेस में कोई नया काम और योजना कामयाब नहीं रहेगी। मेहनत ज्यादा और परिणाम कम जैसी स्थिति रहेगी। परंतु लोन, बीमा, शेयर्स आदि से जुड़े व्यवसाय मुनाफा कमाएंगे।
लव- पति-पत्नी के मध्य खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। युवाओं की मित्रता प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है।
स्वास्थ्य- कुल मिलाकर स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन वर्तमान वातावरण को देखते हुए पूर्ण सजग रहने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: