Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

275 रूपये के मासिक पास पर टोल से महिनेभर वाहनों का आवागमन फ्री

20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले समस्त गैर व्यावसायिक वाहनों के लिए विशेष सुविधा 
शाजापुर (मंगल नाहर)।
सरकार ने 15 फरवरी से हाइवे टोल प्लाजा से गुजरने वाले नए अथवा पुराने सभी वाहनों के लिए फास्टैग होना जरूरी कर दिया है। इसका फायदा यह होगा कि टोल पर मैन्युअली व्यवस्था के चलते लगने वाली वाहनों की कतारें बंद होगी वहीं दूसरी ओर समय की भी बचत होगी। इसके विपरीत यदि किसी वाहन में फास्टैग नहीं रहेगा तो उसे लाइन में लगकर डबल चार्ज भरना होगा तथा साथ में हाथों-हाथ फास्टैग भी बनवाना होगा। इस खास व्यवस्था के बीच टोल प्लाजा पर 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले वाहनों को विशेष सुविधा दी जा रही है, जिसके अंतर्गत समस्त गैर व्यावसायिक वाहनों के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु 275 रूपये में मासिक पास बनाए जा रहे हैं। इस सुविधा का उपयोग करते हुए वाहन चालक बगैर परेशानी के सस्ता व सुलभ सफर कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले से आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग निकला हुआ है। जिसे बीते कुछ वर्षों पूर्व टू-लेन से फोरलेन में तब्दील कर दिया गया है। मार्ग के फोरलेन हो जाने से आने व जाने दोनों तरफ का अलग-अलग मार्ग हो गया है। जिससे सफर के वक्त में भी कमीं आ गई है। इस सौगात के प्रतिफल स्वरूप कंपनी द्वारा मार्ग के निर्माण, सुविधाओं व मार्ग मेंटेनेंस आदि को लेकर टोल भी लगाए हैं। जिसके चलते शाजापुर सीमा में रोजवास के पास टोल नाका बनाया गया है। इस टोल की विशेषता यह है कि यहां से 16 वाहन एक साथ एक ही समय पर गुजर सकते हैं। पहले यहां पर केश लेन व फास्टैग दोनों तरह की व्यवस्थाएं थी लेकिन अब व्यवस्थाओं में परिवर्तन होने जा रहा है। दरअसल, शासन द्वारा आगामी 15 फरवरी से टोल से गुजरने पर सिर्फ फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके चलते प्रत्येक वाहन के लिए फास्टटैग लगवाना अब जरूरी हो चुका है। चूंकि उक्त टोल प्लाजा जिले की सीमा में है इसलिए कंपनी द्वारा स्थानीय वाहन चालकों के लिए विशेष सुविधा संचालित की जा रही है। जिसके अंतर्गत 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले समस्त वाहनों के लिए 275 रूपये का मासिक पास जारी करने की पहल की गई है। वित्तीय वर्ष 2020-21 अंतर्गत संचालित उक्त योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं द्वारा वाहन का रजिस्ट्रेशन सार्टिफिकेट ओर वाहन स्वामी का टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर दायरे में रहवासी होने के प्रमाण के साथ कार्यालय में आवेदन किया जा सकता है। वाहन चालक एक बार यह पास बनवाकर महिनेभर के लिए टोल से अपना आवागमन कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही यह मासिक पास बनवाने के बाद उनके फास्टटैग खाते से भी कोई राशि नहीं कटेगी। अनुमानित आंकड़ों की मानें तो अभी तक क्षेत्र के लगभग 2 हजार वाहन चालकों ने इस सुविधा का लाभ लेकर अपने आवागमन को आसान बना लिया है। वहीं कंपनी ने 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी गैर व्यावसायिक वाहन मालिकों/चालकों से इस सुविधा का लाभ अवश्य लेने की अपील की है।
मासिक पास बनवाने के लिए लोगों को किया जा रहा प्रेरित 
रोजवास टोल प्लाजा पर फास्टैग को लेकर विशेष प्रयास भी किए जा रहे हैं। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी अजिताभ झा ने बताया कि फास्टैग व्यवस्था की जागरूकता के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें  वाहन चालकों को इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है। वाहन चालकों की सुविधा के लिए टोल नाके पर विभिन्न एजेंसियों के प्रतिनिधि फास्टैग बनाने के लिए बैठे हुए हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के तय दायरे के लिए मासिक पास की जो योजना संचालित की जा रही है उससे स्थानीय वाहन चालकों को अधिक लाभ होगा। दरअसल उनके लिए कैश लेन में लगने वाला समय बचेगा वहीं यहां लगे रीडर से वाहन के गुजरते समय फास्टैग ट्रेस होते ही जो राशि कट जाती है वह इस पास से बच जाएगी। समय की बचत के साथ बार-बार राशि कटने के आर्थिक बोझ से भी उन्हें मुक्ति मिल जाएगी। इसके विपरीत यदि किसी वाहन चालक ने 15 फरवरी तक फास्टैग नहीं बनवाया अथवा मासिक पास भी नहीं बनवाया है तो उसे दोगुना चार्ज देना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: