Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

भाजपा की पाठशाला: 11 बजे प्रशिक्षण का शुरू हुआ पांचवां सत्र

चाहे कोई मंत्री हो या विधायक हम सब भाजपा के कार्यकर्ता-मंत्री श्री तोमर
दोपहर में होगा समापन, सरकार के कामों को समाज तक ले जाने का हो प्रयास
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन


भाजपा एक कार्यकर्ता आधारित पार्टी है इसलिए पार्टी के कार्यकर्ता का सम्मान और आदर हमें ही बनाए रखना है चाहे कोई विधायक हो, या मंत्री हो या सांसद सभी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता है। पार्टी में निर्णय भी सबकी आपसी सहमति से होते है इसलिए समन्वय का होना बहुत आवश्यक है।
उक्त विचार केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भाजपा के प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन संबोधित करते हुए कहे। धार्मिक नगरी में भाजपा प्रदेश सरकार के दो दिवसीय वर्ग प्रशिक्षण का पांचवा सत्र आज सुबह 11 बजे शुरू हुआ। दोपहर में सातवें सत्र समापन का होगा। वहीं राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश ने प्रशिक्षण वर्ग के संबोधित करते हुए कहा कि आरएसएस से इतर भाजपा के अनुषांगिक संगठन और संघ की विचारधारा से मेल रखने वाले संगठनों से समन्वय बनाना जरूरी है। विचार परिवार में हिन्दी भाषी प्रदेशों में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक संघ की विचारधारा को पहचानना और उन्हें जोडऩे का अभियान है। श्री शिव प्रकाश विचार परिवार विषय पर विधायकों को बोद्धिक दे रहे है। इस सत्र के मंच का संचालन शरदेंदु तिवारी कर रहे है। वर्ग प्रशिक्षण के पहले दिन 126 विधायक और मंत्रियों ने विचारधारा के साथ समन्वय का पाठ पढ़ा। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को लालटेन की तरह बताया। वही विष्णु दत्त शर्मा ने सरकार के कामों को समाज तक ले जाने की बात कही।
बाबा महाकाल की नगरी और भगवान श्री कृष्ण की शिक्षा स्थली पर भाजपा की सरकार ने शुक्रवार को अपनी पार्टी की पाठशाला शुरुआत होटल मित्तल एवेन्यू में की। दो दिवसीय वर्ग प्रशिक्षण के दौरान 7 सत्र में होने वाले प्रशिक्षण के 4 सत्र पूरे किए गए। आज दूसरे दिन सुबह 11 बजे पांचवा सत्र शुरू हुआ है। प्रदेश सरकार के 126 मंत्री और विधायक इस दौरान भाजपा की रीति नीति से अवगत हो रहे हैं। वर्ग प्रशिक्षण का समापन आज दोपहर में किया जाएगा। इससे पहले कल सत्र की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीप प्रज्वलित कर कहा था कि पार्टी के कार्यकर्ता लालटेन की तरह होते हैं कई बार लालटेन के कांच पर धूल जम जाती है और प्रकाश कम हो जाता है। जिसे साफ करते ही प्रकाश का तेज चमकने लगता है।
ठीक इसी तरह प्रशिक्षण वर्ग कार्यकर्ताओं के विजन को साफ करने के लिए आयोजित किया गया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा समन्वय और विचारधारा ही भाजपा की सफलता का आधार है। सामूहिक समन्वय का अर्थ है कि अपनी सरकार के कामों को समाज तक लेकर जाया जाए। समाज में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा तो माना जाएगा कि हमारी भी इसमें भूमिका है। वर्ग प्रशिक्षण के दौरान पाठशाला में शामिल हुए मंत्री विधायकों को आगामी नगरीय निकाय चुनाव के लिए भी तैयार रहने के लिए कहा गया। वहीं आगामी 2023 में होने वाले विधानसभा की तैयारियों को भी अभी से ही पूरी करने की योजना बनाने और अमल करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने नैतिक शिक्षा का पाठ पढ़ाया।
रात को लौटे सुबह फिर आए शिवराज


वर्ग प्रशिक्षण के 4 सत्र के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर के लिए रवाना हो गए थे। आज सुबह दोबारा से लौट कर आए हैं। प्रथम दिन वर्ग प्रशिक्षण के 4 सत्र समाप्त होने के बाद वह विधायक पारस जैन के घर मातृ शोक प्रकट करने के लिए जाने वाले थे। लेकिन किन्हीं कारणों से वह नहीं पहुंच पाए। स्थानीय प्रशासन द्वारा इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। आज सुबह एक बार फिर मुख्यमंत्री के पारस जैन के निवास पर जाने की चर्चा सामने आई लेकिन फिर से मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल से रवाना नहीं हो सके। दोपहर में समापन के बाद वह शोक संवेदना प्रकट करने के लिए विधायक भारत जैन के घर पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री के साथ भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और अन्य नेताओं के भी पारस जैन के निवास पर पहुंचने की संभावना बनी हुई है।
आज इन नेताओं का उद्बोधन


वर्ग प्रशिक्षण शिविर में आज शामिल होने के लिए राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश देर रात उज्जैन पहुंचे थे। सुबह उन्होंने वर्ग प्रशिक्षण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राष्ट्रीय मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी अपने उद्बोधन से पाठशाला में शिक्षक की भूमिका निभाने के लिए पहुंचे थे। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए मंत्री विधायक पहली बार वर्ग प्रशिक्षण में आए थे। जिन्होंने भाजपा की विचारधारा जानने के बाद उसके अनुरूप पार्टी को आगे बढ़ाने की बात कही। भाजपा का वर्ग प्रशिक्षण पहले पंचमढ़ी में होना था। लेकिन इसका स्थान धार्मिक नगरी में परिवर्तित किया गया।
विनम्र बनो पीए से बचकर रहो

भाजपा की दो दिवसीय पाठशाला में वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की विचारधारा से मंत्री विधायकों को अवगत कराते हुए इस बात पर भी जोर दिया कि पार्टी की एक ही सीख है। विनम्र बनो जनता की और कार्यकर्ताओं की बातों को सुनो, अच्छा व्यवहार ऐसा रखो कि समाज में उन्हें एक आदर्श जनप्रतिनिधि का दर्जा प्राप्त हो सके। पाठशाला में इस बात का भी उल्लेख किया गया कि मंत्री और विधायकों को अपने निजी स्टाफ के लोग पीए, बिचौलियों और दलालों से बचकर रहना होगा। जिससे पार्टी को नुकसान से बचाया जा सकता है। ऐसे लोग आर्थिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए नुकसान पहुंचा सकते हैं। पाठशाला में इस बात पर भी जोर दिया गया कि विधायक अपने परिवार के लोगों के साथ भी रहे और कार्यकर्ताओं से भी समन्वय बनाकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: