Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

12 बजे से पहले ही किसानों ने रोकी ट्रेन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठन आज दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक देश भर में रेल को रोककर अपना विरोध दर्ज कराने वाले हैं। हालांकि रेल रोको आंदोलन को लेकर किसान संगठनों में आपसी मतभेद खुलकर सामने आ चुके हैं।
यूपी गेट पर धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि स्थानीय स्तर पर रेल रोकी जाएगी यानी प्रोटेस्ट स्थान से किसान नहीं जाएगा रेल रोकने, जबकि किसान मजदूर संघर्ष समिति के सतनाम सिंह पन्नू ने ऐलान किया है कि पंजाब में 32 जत्थेबंदियां, 32 जगहों पर रेल रोकेंगी। किसानों के इस आह्वान को देखते हुए रेलवे ने भी अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी की है।
देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के दौरान हजारों किसान रेल की पटरियों पर बैठें नजर आ सकते हैं। रेलवे ने इस आंदोलने को देखते हुए कई ट्रेनों को रद कर दिया है, वहीं कुछ के रूट में परिवर्तन किया है। इसके अलावा जीआरपी और आरपीएफ के जवानों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। रेलवे ने क्रक्कस्स्न की 20 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया है। यह उन राज्यों में तैनात रहेंगी, जहां रेल रोका आंदोलन का ज्यादा असर होने की संभावना है। इनमें यूपी, बंगाल, हरियाणा और पंजाब हैं।
टे्रन में डकैती का विरोध करने पर बदमाशों ने यात्री को मारी गोली
छपरा (वार्ता)। बिहार में सारण जिले के पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर- छपरा ग्रामीण जंक्शन के बीच बरौनी से ग्वालियर जाने वाली ट्रेन के एक डिब्बे में लूट की घटना को अंजाम देने का विरोध करने पर अपराधियों ने एक यात्री को गोली मारकर घायल कर दिया। राजकीय रेल थाना छपरा जंक्शन ने गुरूवार को यहां बताया कि बरौनी से ग्वालियर जाने वाली ट्रेन जैसे ही बुधवार को सोनपुर जंक्शन से आगे बढ़ीं उसी दौरान ट्रेन के जनरल बोगी संख्या -जी पांच में 12 से अधिक अपराधियों ने लूटपाट शुरू कर दिया। इस दौरान उक्त बोगी में मार्ग रक्षक दल का कोई भी जवान नहीं था। अपराधियों ने यात्रियों के साथ मारपीट कर लूटपाट की घटना को जब अंजाम दिया जा रहा था। इसी दौरान उक्त बोगी में यात्रा कर रहे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के यशवंत नगर थाना क्षेत्र के यशवंत नगर मोहल्ला निवासी साहेब सिंह यादव के पुत्र शिवम यादव जब लूट का विरोध किया तब उसे गोली मारकर घायल कर दिया गया।
सूत्रों ने बताया कि दिघवारा स्टेशन के पूर्वी केबिन के समीप सभी अपराधी चैन पुलिंग कर उतर कर फरार हो गये। इसके बाद ट्रेन जब छपरा जंक्शन पर पहुंची तब यात्रियों ने राजकीय रेल थाना छपरा जंक्शन को मामले की सूचना दी। जिसके बाद घायल यात्री शिवम यादव को राजकीय रेल थाना की पुलिस ने इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल पहुंचाया, जहां उसका इलाज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: