Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

आज़ाद पुण्यतिथि” पर सांसद ने किया महिला कोरोना योद्धाओ व समाजसेवियों का सम्मान

आज़ाद जन्मतिथि का विवाद केंद्र सरकार से चर्चा कर हल करेंगे-सांसद डामर

थांदला/झाबुआ मनीष अहिरवार
अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की 90 वी पुण्यतिथि पर थांदला तहसील पत्रकार संघ एवं आज़ाद भूमि परिवार द्वारा आयोजित समारोह में क्षेत्र के सांसद श्री गुमानसिंह डामर द्वारा महिला कोरोना योद्धाओ व समाजसेवियों का सम्मान किया गया ।
आयोजन में मुख्य अतिथि सांसद गुमानसिंह डामर, अध्यक्षता भाजपा प्रदेश मंत्री श्रीमती संगीता विश्वास सोनी व विशेष अतिथि के रूप में नगर पंचायत अध्यक्ष श्री बंटी डामर ने उपस्थित होकर स्वास्थ्य विभाग की 11, थांदला तथा मेघनगर पुलिस विभाग की 10 महिला आरक्षको व नगर पंचायत की 5 सफाई कर्मचारियों सहित 26 महिला कोरोना योद्धाओ व 7 समाज सेवियो का शील्ड प्रदानकर पुष्पमालाओं से सम्मान कर बधाई दी ।

महिलाओं का सम्मान कर में गौरवान्वित हु

सांसद श्री डामर ने इस अवसर पर समस्त महिला कोरोना योद्धाओ के कर्तव्य व साहस की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए कोरोना आपदा में घर परिवार को छोड़कर ईमानदारी पूर्वक अपनी जवाबदारी का निर्वहन किया है वह स्वागत योग्य है आज उन्हें सम्मानित कर में स्वयं गौरवान्वित महसूस कर रहा हु । आयोजन संस्था बधाई की पात्र है । आयोजन की अध्यक्षता करते हुए भाजपा प्रदेश मंत्री श्रीमती संगीता विश्वास सोनी ने कहा कि कोरोना आपदा में महिलाओं ने अपने घर परिवार बच्चो की चिंता न करते हुए घर की व शासकीय सेवा की दोहरी जिम्मेदारी का निर्वहन किया है । पत्रकार संघ द्वारा इस अनूठे आयोजन में महिलाओं का सम्मान एक अच्छा प्रयास है । उन्होंने सभी महिला योद्धाओ का पुष्पमालाओं से स्वागत कर बधाई दी ।

मेमो ट्रेन की रिजर्वेशन नीति में हो बदलाव

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष बंटी डामर ने आयोजन की सराहना करते हुए सांसद से मांग की है कि उज्जैन दाहोद मेमो ट्रेन इस क्षेत्र के गरीबो की जीवन रेखा ट्रेन है परन्तु रेलवे प्रशासन द्वारा दाहोद से उज्जैन तक रिजर्वेशन ट्रेन बनाकर 3 अलग रुट बनाये है जिससे गरीब यात्रियों को व महाकाल भक्तो को तीन टिकट लेकर रतलाम, नागदा में डिब्बा बदलना पड़ेगा जिससे आमजन के सामने परेशानी होगी, इस रिजर्वेशन नीति में बदलाव किया जाकर एक टिकट प्रणाली लागू की जाए । इस मांग पर सांसद डामर ने कहा कि वे इस संबंध में डीआरएम से चर्चा कर हल करेंगे अगर आवश्यक हुआ तो रेल मंत्रालय से चर्चा करेंगे ।

“आज़ाद” की “जन्मतिथि” विवाद सुलझाने की मांग

कार्यक्रम के शुभारम्भ में संयोजक वरिष्ठ पत्रकार कुन्दन अरोड़ा ने स्वागत भाषण देते हुए सांसद श्री डामर से मांग की कि अविभाजित झाबुआ-अलीराजपुर की माटी के वीर सपूत शहीदे आजम “आजाद” की जन्मभूमि को लेकर लम्बे अरसे तक चला विवाद केंद्र की मोदीजी की सरकार ने सुलझाकर भाभरा को आजादनगर का दर्जा तो दे दिया है परन्तु आज़ाद की “जन्मतिथि” आज भी विवाद का विषय बनी हुई है । इस विषय को स्पष्ट करते हुए कुन्दन अरोड़ा ने खुले मंच से सांसद को अवगत करवाया की केंद्र से लेकर उत्तरप्रदेश सरकार के इतिहास व रिकार्ड में आज़ाद की जन्मतिथि 23 जुलाई दर्ज है परन्तु उत्तरप्रदेश के बदरका, उन्नाव, भोति, कानपुर, लखनऊ, चौरीचौरा सहित अनेक स्थानों पर आज़ाद की जन्मतिथि आज भी 23 जुलाई के बजाय 7 जनवरी को मनाई जाकर इतिहास को बदलने का कुत्सित प्रयास कुछ तत्वों द्वारा किया जाकर आज़ाद भक्तो की भावनाओ को ठेस पहुचाई जा रही है यही नही इन स्थानों पर मौजूद स्मारकों के शिलालेखों पर भी 7 जनवरी जन्मतिथि व जन्मभूमि बदरका बताई गई है परन्तु उत्तरप्रदेश व केंद्र सरकार मोन होकर इसे विवादास्पद बना रहे है, में स्वयं 7 जनवरी के आयोजन में शामिल होकर कार्यक्रम देख चुका हूं । पिछले 40 वर्ष से आज़ाद भूमि का संपादन कर रहे कुन्दन अरोड़ा ने सांसद से मांग की है कि वे इस संबंध में लोकसभा में प्रश्न उठाकर इस विवाद का पटाक्षेप करे । वह दस्तावेज उपलब्ध कराने तैयार है । इस विषय को सांसद डामर ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि अगर ऐसा हो रहा है तो यह गलत है उन्होंने मंच से आश्वस्त किया कि वह केंद्र व उत्तरप्रदेश सरकार के समक्ष यह बात पुरजोर तरीके से रख इस विवाद को हल करवाएंगे । कुन्दन अरोड़ा ने इस अवसर पर थांदला में सांसद निधि से पत्रकार भवन निर्माण की मांग रखी जिस पर उन्होंने आश्वस्त किया कि इस वर्ष सांसद निधि के आते ही वह इस कार्य हेतु राशि प्रदान करेंगे ।
आयोजन के शुभारम्भ में अतिथियों द्वारा अमर शहीद आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा माँ शारदे के चित्र पर दिप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

आयोजन में यह रहे मौजूद

आयोजन में भाजपा जिला उपाध्यक्ष विश्वास सोनी, सांसद प्रतिनिधि दिलीप डामर, जिला पंचायत सदस्य राजेश वसुनिया, मंडल अध्यक्ष समर्थ उपाध्याय, सुनील पनदा, राजू गरवाल, आनंद राठौड़, पीटर बबेरिया, राजेन्द्र भट्ट, लायन्स क्लब अध्यक्ष बीएल गुप्ता, क्षेत्र के पत्रकारगण रितेश गुप्ता, सुधीर शर्मा, कमलेश तलेरा, कमलेश जेन, हरीश पांचाल, कादर शेख, मनीष अहिरवार, आत्माराम शर्मा, मुकेश भट्ट, जावेद खान सहित गणमान्य नागरिकगण, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।
कार्यक्रम का संचालन राजेश वैद्य ने व आभार पत्रकार संघ अध्यक्ष मुकेश अहिरवार ने माना ।

माल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि

आयोजन के पूर्व प्रथम सत्र में प्रातः 9 बजे क्षेत्र के पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों ने तहसील पत्रकार संघ कार्यालय परिसर तथा आज़ाद चोक स्थित आज़ाद प्रतिमाओ पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: