Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890
News That Matters

जनसुनवाई: पीने का पानी तकरीबन पांच किलो मीटर दूर से लाना पड़ता है, कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में की गई जनसुनवाई

उज्जैन। मंगलवार को कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा बृहस्पति भवन में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई। महिदपुर तहसील के ग्राम शेरपुर के मध्याह्न भोजन बनाने वाले स्व-सहायता समूह के सदस्यों ने कलेक्टर के समक्ष आवेदन दिया कि शेरपुर के शासकीय प्राथमिक विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था नहीं है। पीने का पानी तकरीबन पांच किलो मीटर दूर से लाना पड़ता है। इस कारण छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को पीने के पानी के लिये काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

स्व-सहायता समूह के सदस्यों ने बताया कि इस सम्बन्ध में उनके द्वारा ग्राम पंचायत में आवेदन दिया जा चुका है, परन्तु अभी तक पानी की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। इसीलिये उक्त विद्यालय में ट्यूबवेल और मोटर लगवाई जाये, ताकि बच्चों और शिक्षकों को पीने का पानी मिल सके। इस पर कार्यपालन यंत्री पीएचई को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

जयसिंहपुरा निवासी गोपाल पिता मांगीलाल ने आवेदन दिया कि चिन्तामन रोड पर स्थित एक होटल के मालिक द्वारा शासकीय रास्ते पर अतिक्रमण कर अवैध निर्माण कर दिया गया है। इस वजह से प्रार्थी को अपने खेत पर जाने में काफी असुविधा हो रही है। कलेक्टर ने इस पर तहसीलदार उज्जैन को समय-सीमा में पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिये।

तराना तहसील के ग्राम रायपुर निवासी उर्मिला सोनगरा पिता सरदार सोनगरा ने आवेदन देकर शिकायत की कि वे शासकीय महाविद्यालय तराना में बीएससी प्रथम वर्ष की नियमित छात्रा हैं तथा उनके द्वारा महाविद्यालय में गांव की बेटी योजना अन्तर्गत छात्रवृत्ति के लिये आवेदन प्रस्तुत किया गया था, परन्तु महाविद्यालय के स्टाफ द्वारा उनका आवेदन लेने से मना कर दिया गया है। प्रार्थिया ने कहा कि उन्हें गांव की बेटी योजना के तहत लाभ प्रदाय करवाया जाये। इस पर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी को समय-सीमा में कार्यवाही करने के लिये कहा गया।

ग्राम महू तहसील महिदपुर निवासी रामा पिता लालाजी ने आवेदन देकर शिकायत की कि उन्हें और उनकी पत्नी को सन 2003 में गांव में स्थित भूमि का शासकीय पट्टा मिला था, तब से वे दोनों उक्त भूमि पर खेती का कार्य करके अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहे थे, परन्तु जो भूमि उन्हें पट्टे पर प्रदाय की गई है, वह आज दिनांक तक कम्प्यूटर रिकार्ड में दर्ज नहीं की गई है। इस वजह से वे गेहूं की फसल का पंजीयन भी नहीं करवा सके। अत: उनकी भूमि को कम्प्यूटर में दर्ज करवाया जाये। इस पर तहसीलदार महिदपुर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

मक्सी रोड स्थित ग्राम हरसोदन के समस्त ग्रामवासियों ने निवेदन किया कि गांव में स्थित वन मण्डल की जमीन पर एक स्थानीय व्यक्ति द्वारा कब्जा कर लिया गया है। वहां पर व्यक्ति द्वारा एक दुकान बनाकर किराये से दे दी गई है। दुकान में अक्सर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। दुकान के समीप एक मन्दिर है। वहां समय-समय पर आने वाले श्रद्धालु और महिलाओं के लिये दुकान में बैठे लोग अनुचित भाषा का उपयोग करते हैं। अत: उक्त दुकान को तुरन्त हटवाया जाये। कलेक्टर ने इस पर तहसीलदार उज्जैन ग्रामीण को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार कलेक्टर, अपर कलेक्टर अंकित अस्थाना और अन्य अधिकारियों द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: