Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

बेहतर समन्वय के साथ वेक्सीनेशन का कार्य करने के निर्देश

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

उज्जैन। कलेक्टर आशीष सिंह ने कोरोना वेक्सीनेशन कार्य की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिये हैं कि वेक्सीनेशन का कार्य अकेले स्वास्थ्य विभाग का नहीं है। राष्ट्रीय महत्व के इस कार्य में महिला बाल विकास, नगरीय निकायों, ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों को समन्वय के साथ टीकाकरण के लक्ष्य पूरा करने होंगे। कलेक्टर ने कहा कि एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। इसके लिये वेक्सीनेशन सेन्टर बढ़ाने, वर्तमान में संचालित निजी एवं शासकीय वेक्सीनेशन सेन्टर का युक्तियुक्तकरण करने तथा टीकाकरण केन्द्र पर वेरिफायर यदि स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध न हो तो अन्य विभाग से कर्मचारी लेकर ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये हैं।

      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि कई वेक्सीनेशन सेन्टरों से इस तरह की बात आ रही है कि वेरिफायर टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को अनावश्यक रूप से बैठाये रखते हैं, जबकि वेरिफिकेशन एवं पंजीयन में दो से पांच मिनिट से ज्यादा का समय नहीं लगना चाहिये। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करें। कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण के कार्य में ग्राम रोजगार सहायक का सहयोग लेने के लिये कहा है। बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान गोल्ड कार्ड बनाने की समीक्षा की तथा जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देश दिये कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में ग्राम रोजगार सहायक को बायोमैट्रिक मशीन क्रय करवा कर आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में संलग्न करें।