Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

मजदूरों के पैदल लौटने का जारी सिलसिला

माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन
कई प्रदेशों और जिलों में अब लॉकडाउन लगाया जा रहा है। जिसे देखकर मजदूरों ने पलायन शुरू कर दिया है। रेलवे स्टेशन से लेकर मार्गो तक मजदूरों की आवाजाही दिखाई दे रही है।
उज्जैन जिले में बड़ी औद्योगिक इकाइयों के बंद होने और रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं होने की वजह से कई लोग मजदूरी के लिए राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के साथ अन्य राज्यों में चले जाते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते एक बार फिर कई राज्यों में लॉक डाउन की घोषणा होने लगी है। जिसके चलते मजदूरों ने अपने घरों का रुख करना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष भी मजदूरों का पैदल चलते हुए रेला दिखाई दिया था। इस बार मजदूरों को कुछ दूरी तक पहुंचने के साधन मिल रहे हैं लेकिन उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने का लंबा सफर पैदल ही तय करना पड़ रहा है। धार्मिक नगरी में लॉकडाउन लगाया गया है जिले की सीमा सील कर दी गई है। ट्रेनों से उज्जैन पहुंचने वाले मजदूर आते दिखाई दे रहे हैं। जिन्हें अपने गांव तक पहुंचने का सफर पैदल ही तय करना पड़ रहा है। कई प्रदेशों में 30 अप्रैल तक का लॉकडाउन लागू किया गया है। लेकिन मजदूरों में आशंका बनी हुई है कि अप्रैल माह बीतने के बाद मई माह में भी हालात नहीं सुधरे तो लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है जिसके चलते वह अपने परिवारों के बीच लौटने लगे है।
इन मजदूरों के आने का क्रम 24 घंटे शहर के मार्गों पर देखा जा सकता है कभी मजदूर चार से पांच की संख्या में दिखाई देते हैं तो कभी इक्का-दुक्का अपने गंतव्य की ओर कदम बढ़ाते देखे जा सकते हैं। दूसरे प्रदेशों से लौटते इन मजदूरों का रास्ते में सामाजिक संस्थाओं और मदद कर रहे लोगों द्वारा भोजन पानी की व्यवस्था की जा रही है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
%d bloggers like this: