Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

18+ वैक्सीनेशन: रजिस्ट्रेशन कराने वाले 100 लोगों को आज लग रहा पहला डोज

45 से अधिक उम्र वालों को भी वैक्सीन का लगाया जा रहा पहला और दूसरा डोज
उज्जैन। 18 से 44 वर्ष के युवाओं को आज से कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाए जाने के अभियान की शुरुआत कर दी गई है। 1 मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान को 4 दिन बाद शुरू किया गया है। पहले दिन रजिस्ट्रेशन कराने वाले तो लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से की गई थी। अब तक 45 वर्ष से अधिक के लोगों को वैक्सीन का पहला और दूसरा टीका लगाया जा रहा था। लेकिन आज से 18 से 44 वर्ष के लोगों को भी वैक्सीन का पहला डोज लगाए जाने की शुरुआत कर दी गई है। इस उम्र के युवाओं को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा उसके बाद ही उन्हें पहला डोज लगाया जाएगा। 18 से अधिक उम्र के लोगों ने 30 अप्रैल से ही रजिस्ट्रेशन कराए जाने की शुरुआत कर दी थी। आज जिला अस्पताल की कैंसर यूनिट में बनाए गए सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीन ने लगाई जाएगी। सुबह से ही युवा वर्ग वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर पर पहुंचना शुरू हो गए थे। आज और कल 100-100 युवाओं को टीका लगाया जाएगा। उसके बाद जिले में इस उम्र के युवाओं को वैक्सीन लगाए जाने के सेंटर बढ़ाए जाएंगे। वैक्सीन सेंटर पर टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का रखा गया है। स्वास्थ विभाग के टीकाकरण अधिकारी के अनुसार 18 से 44 वर्ष के लोगों को स्लॉट के आधार पर टीका लगाया जाएगा इस कार्य में धीरे-धीरे रफ्तार बढ़ाई जाएगी। सेंटर पर रहने वाले युवाओं की थर्मल स्कैनिंग के साथ पल्स ऑक्सीमीटर से जांच की जा रही है। इस उम्र के लोगोंं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही वैक्सीनेशन अभियान में शामिल किया जाएगा।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

29 सेंटरों पर 45 से अधिक उम्र वालों का वैक्सीनेशन

जनवरी माह से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान में 45 से अधिक उम्र वालों को पहला और दूसरा डोज लगाने का अभियान भी जारी है। 29 सेंटरों पर यह अभियान भी सुबह 9 से शाम 5 बजे तक जारी है। जहां वैक्सीनेशन के बाद उन्हें आधा घंटे के लिए ऑब्जरवेशन में भी रखे जाने की व्यवस्था की गई है। कोरोना वैक्सीन को लेकर अब लोगों में जागरूकता बढ़ती दिखाई दे रही है। सुदामा नगर स्थित नर्सिंग कॉलेज में बनाए गए सेंटर पर 400 के लगभग लोगों ने मंगलवार को पहुंचकर टीका लगवाया था। पिछले दिनों वैक्सीनेशन अभियान में कमी आई थी लेकिन अब टीका लगवाने वालों की रफ्तार बढ़ती नजर आ रही है। 45 से अधिक उम्र वालों के लिए शासकीय अस्पताल के साथ ही मेडिकल कॉलेज और स्कूलों में सेंटर बनाए गए हैं। जहां इस उम्र के लोग अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करा कर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

नगर निगम सेंटर पर 11 बजे तक शुरू नहीं हुआ वैक्सीनेशन
45 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगाए जाने का एक सेंटर नगर निगम भवन में बनाया गया है। जहां आज सुबह 11 बजे तक वैक्सीनेशन का कार्य शुरू नहीं हो पाया था। जिसके चलते उक्त सेंटर पर 200 से 250 लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई थी। यहां वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगवाने के लिए लोग पहुंचे थे। जिसके चलते उक्त सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा था। नगर निगम सेंटर के बाहर धूप अधिक होने पर सभी लोग अंदर प्रवेश कर रहे थे। बताया जा रहा है कि यहां वैक्सीन लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मी नहीं पहुंचे थे। गौरतलब हो कि पिछले दिनों वैक्सीन की कमी होने पर शहर में बनाए गए कुछ सेंटर बंद कर दिए गए थे। जिन सेंटरों पर वैक्सीनेशन का कार्य चालू है वहां अब भीड़ बढऩे लगी है। नगर निगम स्थित सेंटर पर वैक्सीन लगाने पहुंचे लोगों की भीड़ लगने की जानकारी अधिकारियों को लगी तो आनन फानन स्वास्थ्य कर्मियों को सेंटर पहुंचने के निर्देश जारी किए गए।

%d bloggers like this: