Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

क्षीरसागर कुण्ड अव्यवस्थाओं का शिकार

कई दिनों से सफाई करने नहीं पहुंची नगर निगम की टीम
उज्जैन। इन दिनों कोरोना संक्रमण के कारण पूरा नगर निगम प्रशासन कोरोना के इंतजाम करने में लगा हुआ है। वहीं कई जगह ऐसी हैं जहां नगर निगम की सफाई टीम नहीं पहुंच पा रही है। इन दिनों क्षीरसागर कुण्ड पर गंदगी का साम्राज्य व्याप्त है। तालाब में मटमैला और गंदा पानी बदबू मार रहा है। इसके कारण मछलियां मर रही हैं। फव्वारे चालू नहीं होने के कारण पानी साफ नहीं हो पा रहा है। नगर निगम द्वारा यहां कई दिनों से साफ सफाई नहीं करवाई गई है।
क्षीरसागर क्षेत्र में रहने वाले रहवासी ने बताया कि क्षीरसागर कुण्ड की कई महीनों से सफाई नहीं हुई है। कुण्ड का पानी बदबू मार रहा है जिससे आसपास के रहवासियों का बदबू के कारण बुरा हाल है। यहां कई दिनों से पानी में कीटनाशक दवाई का छिड़काव भी नहीं हुआ है। कई लोग ऐसे हैं जो कुण्ड में कपड़े धोने पहुंच जाते हैं और वहीं फूल, प्रसादी भी डालकर कुण्ड को दूषित कर रहे हैं जिसके कारण मछलियां मर रही हैं और पानी सड़ांध मार रहा है। क्षीरसागर सप्त सागरों में से एक है लेकिन नगर निगम द्वारा इसकी सफाई को लेकर कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। कुण्ड के आसपास मंदिरों की देखभाल करने वाला कोई नहीं हैं। मंदिरों में भी गंदगी व्याप्त है।
नशेडिय़ों का अड्डा बना कुण्ड
सुबह से लेकर शाम तक क्षीरसागर कुण्ड के आसपास नशेड़ी नशा करने के लिए जुट जाते हैं। चारों तरफ नशेडिय़ों का जमावड़ा लगा रहता है। यह संख्या शाम होते ही बढ़ जाती है। क्षीरसागर के मंदिरों के आसपास कई बार चोरियां भी हो चुकी हैं। रहवासियों ने कहा कि पुलिस को यहां शाम के समय गश्त करना चाहिए और नशेडिय़ों को भगाना चाहिए।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
%d bloggers like this: