Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

कोरोना वेक्सीनेशन: भारत में अब 12+ वालों को टीका देने की तैयारी, फाइजर लाया प्रस्ताव

नईदिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर में जमकर उत्पात मचाया है. हालांकि अब कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है. इसके बाद भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तेजी नहीं आ सकी है. देश के वैज्ञानिकों ने दूसरी नहर के दौरान ही तीसरी लहर की भविष्यवाणी भी कर दी थी. इसमें अंदेशा जताया गया था कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है. इन हालातों में अधिक राहत वाली खबर आई है. जानकारी के अनुसार अमेरिका की प्रसिद्ध दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने भारत में 12 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के लिए अपनी कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भारत सरकार से मंजूरी मांगी है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि भारत में खाली कोरोना वैक्सीन के लिए हमारी वैक्सीन सबसे ज्यादा प्रभावकारी है और इसे 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगाया जा सकता है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि भारत में पहले कोरोना वेरिएंट पर हमारी वैक्सीन काफी प्रभावी दिखाई दी और हमारी वैक्सीन को स्टोर करना भी काफी आसान है.
अक्टूबर में 5 करोड़ वैक्सीन देने को तैयार
फाइजर की ओर से कहा गया है कि अगर भारत सरकार और हमारे भी संबंध में बैठता है तो हम भारत को अक्टूबर 2021 में 5 करोड़ वैक्सीन देने को तैयार है. कंपनी में काम करने वाले एक अधिकारी का दावा है कि भारत सरकार से लगभग बातें तय हो चुकी है ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले कुछ दिनों में भारत में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए. कंपनी की ओर से लगातार दावा किया जा रहा है कि हमारे वैक्सीन के सभी ट्रायल पूरे हो चुके हैं. कंपनी की ओर से कहा गया है कि अभी दुनिया में अजीब सी परिस्थिति है ऐसे में हम सब को एक दूसरे का साथ निभाते हुए इस महामारी से उबरना होगा.
डब्ल्यूएचओ ने की वैक्सीन की तारीफ
बता दें कि अमेरिका में वैक्सीनेशन काफी तेजी से किया गया. वैक्सीनेशन की तेजी और कोरोना पर इसके प्रभाव को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने भी वैक्सीन की जमकर तारीफ की है. बता दें कि अमेरिका में अब कोरोना से हालात सामान्य हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मास्क पहनने के बाध्यता के बाद से अपने देश के लोगों को आजाद कर दिया है. ऐसे में भारत में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार से भी उम्मीद की जा रही है कि व जल्दी फाइजर कंपनी के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा देगी जिसके बाद से भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण से शुरू कर दिया जाएगा.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
%d bloggers like this: