Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN Editor - Rahul Singh Bais, Add: 10, Sudama Nagar Agar Road Ujjain M.P. India, Mob: +91- 81039-88890

माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन
कोरोना संक्रमण के कारण विगत 9 अपे्रल से जिला प्रशासन ने कोरोना कफ्र्यू लागू किया गया था। अब कन 1 जून से प्रशासन ने कोरोना कफ्र्यू में छुट दी है। जिससे पिछले 51 दिन से बंद कृषि उपज मंडी में मंगलवार से फिर उपज नीलामी की शुरुआत हो जाएगी। इससे किसानों को भी राहत मिलेगी। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 15 मई को बंद होने के बाद किसानों के सामने गेहूं बेचने का संकट खड़ा हो गया था। लॉकडाउन में खुले बाजार भी बंद थे।
ऐसे में किसानों को जरूरत पडऩे पर भी उपज बेचने के लिए बाजार नहीं मिल रहा था। दरअसल अब खरीफ फसल की तैयारी शुरू हो गई है। इससे किसानों को खाद-बीज और कीटनाशक की जरूरत महसूस हो रही है। जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचे थे, उनके खाते में रुपए जमा हो गए हैं लेकिन जिन किसानों ने सरकारी खरीदी में गेहूं नहीं बेचे अब उन्हें भी नकद राशि की जरूरत है। मंडी प्रशासन आपदा प्रबंधन समिति के निर्णय का इंतजार कर रहा था। रविवार को समिति की बैठक के बाद तय हुआ कि मंडी में उपज नीलामी मंगलवार से शुरू की जाएगी। मंडी सचिव आश्विन सिन्हा के अनुसार पंजीकृत किसानों को सोमवार से मंडी प्रशासन की ओर से एसएमएस भेजने का क्रम शुरू हो जाएगा। उपज की नीलामी सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। उसके बाद शेष रही ट्रालियां अगले दिन नीलाम की जाएंगी। उनका कहना है कि प्रयास किया जाएगा कि जितनी उपज आए, उसे उसी दिन नीलाम कर लिया जाए। इस संबंध में व्यापारियों से भी चर्चा हुई है। उन्होंने भी नीलामी में शामिल होने की सहमति दी है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!