Domain Registration ID: DF4C6B96B5C7D4F1AAEC93943AAFBAA6D-IN
News That Matters

तीन वेदर सिस्टम सक्रिय, पड़ सकती हैं तेज बौछारें

शिप्रा नदी में विगत कुछ दिनों से जल स्तर घट गया है।
माटी की महिमा न्यूज /उज्जैन

शहर में नौतपा के दिनों में भीषण गर्मी पडऩे से आमजन परेशान है। नौतपा को लगे आज आठ दिन हो गए है। शहर में तीन वेदर सिस्टम सक्रिय हो गए है जिससे तेज बौछारें पड़ सकती है।
उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर वर्तमान में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त अरब सागर से लेकर मध्य महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है। इस वजह से अरब सागर से लगातार आद्रता आ रही है। इसके चलते प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ बरसात के हालात बन रहे हैं। मौसम विज्ञानियों ने आने वाले दिनों में उज्जैन सहित भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल और जबलपुर संभाग के जिलों में तेज बौछारें पडऩे की संभावना जताई है।
शहर में सुबह के समय आसमान साफ रहने से धूप निकलती है। धूप में चुभन के साथ वातावरण में नमी मौजूद रहने के कारण उमस भी महसूस होने लगती है। दोपहर बाद तापमान बढ़ा हुआ रहने के कारण गरज-चमक की स्थिति बनने लगती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्यप्रदेश पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात और अरब सागर से महाराष्ट्र तक एक ट्रफ बना हुआ है। इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ भी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय है। इन तीन वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने के कारण मप्र में हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है। इससे गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ी रही हैं। इसी क्रम में आने वाले दिनों में पश्चिमी मप्र में तेज बौछारें पडऩे के आसार हैं। विशेषकर उज्जैन सहित भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं झमाझम बारिश भी हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट भी होगी।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
%d bloggers like this: